अगर आपके भी घर में रखी हुई है ये चीजें तो तुरंत कर दें बाहर, क्‍योंकि यही है हर दुख का कारण

हर किसी का घर होता है चाहे वो अपना का हो या फिर किराये का हम उसमें रहते हैं तो उससे हमारा गहरा ही रिश्‍ता जुड़ जाता है और कहा जाता है न कि किसी जगह पर कुछ दिन रह लेने से एक लगाव सा हो जाता है। तो इसलिए आप अगर किराए के घर में भी रहते हैं तो आपको कुछ बातें ध्‍यान देनी जरूरी होती है ये बातें खुद के अपने घर में रहने वालों के लिए भी जरूरी होती है। क्‍योंकि इससे आए दिन लोगों के दिनचर्या और सफलता पर असर पड़ने लगता है। लोग इस भागदौड़ भरी जिंदगी में चाहते हैं कि जब वो अपने घर पर आए तो उन्‍हें सुकुन व शांति मिले लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि सबके साथ हो ही कभी कभी ऐसा भी होता है कि घर में आते ही शान्ति के बजाय मन परेशान रहने लगता है।

तो आपको बता दें कि इसके पीछे कारण ये भी हो सकता है कि घर में रखी वस्‍तुएं वास्तु से जुड़ी कुछ ऐसी चीजे भी होती हैं जिससे नकारात्मकता हावी होने लगती है। इसलिए कोई भी नहीं चाहता है कि उसके घर में इस तरह की चीजें मौजूद हों क्‍योंकि सिर्फ इन चीजों के घर में रहने से नकारात्‍मक उर्जा आती है ये कोई नहीं चाहेगा कि किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा उसके घर में प्रवेश करें लेकिन जाने-अंजाने में हम कुछ ऐसा कर जाते हैं कि नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश घर में होने लगता है इसलिए व्‍यक्ति को इन चीजों का ध्‍यान अवश्‍य रखना चाहिए।

तो आइए आज हम इसी बारे में आपको बताते हैं की घर में किन वस्‍तुओं के कारण सुख शांति व धन टिक नहीं पाता है-

वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर आपके घर में मकड़ी का जाला होगा तो पैसे में कमी आएगी और इससे कभी आपके घर में धन नहीं टिकेगा।

माता लक्ष्‍मी का अनादर जिस घर में होता हैं वहां से मां लक्ष्‍मी रुष्ट हो जाती है इसलिए घर में साफ़ सफाई होना बेहद जरुरी है। घरों में टूटा हुआ कांच लड़ाई की वजह बनता है और लक्ष्मी माता वहीँ निवास करती है।

अगर आपके घर में कबाड़ इकठ्ठा हो चुका है तो उसे तुरंत हटा दें और भूल से भी उसे छत के ऊपर न रखें क्योकि कबाड़ होने से वह जगह गंदगी हो जाती है और नकारात्मक ऊर्जा का निवास बन जाती है।

अगर आप अपने घर को फूलो से सजाया है और कुछ दिन बाद फूल मुरझा जाए तो उन फूलों को निकालकर फेंक दें वरना मुरझाये फूल घर में रखने से तनाव उत्पन्न होता है।