गाड़ी के संतुलन बिगड़ने से हुआ दर्दनाक हादसा, 6 बच्‍चों के साथ 10 लोगों की हुई मौत

आजकल आए दिन कहीं न कहीं दूर्घटना की खबरें सामने आती रहती है। सड़क दुर्घटना से जुड़ी आए दिन कई सारी खबरें सामने आती रहती है। कभी ये दुर्घटना सड़क पर खोदे गडढ़ों की वजह से होती है तो कभी ड्राइवर की लापरवाही से होती है लेकिन कई बार आपने सुना होगा किे वाहनों की तेज गति और ओवर लोड सवारी के कारण भी ऐसी घटनाएं घट जाती है। सड़‍क दुर्घटना से निपटने के लिए सरकार आए दिन कई सारे यातायात से जुड़े नियम बना रही है लेकिन गौर करने वाली बात तो ये है कि इस नियम को फॉलोव करना भी उतना ही जरूरी है जो कि कोई आसानी से करता नीं है। और फिर घटना होने के बाद सभी सरकार पर दोष देते हैं।

वो कहा जाता है न कि सेव ड्राइव तो सेव लाइफ। कहने का अर्थ है कि किसी व्यस्त सड़क पर मोटर साइकिल की सवारी करना उस समय ज्यादा खतरनाक होता है जब सड़क पर तेज रफ्तार की और बड़ी गाड़ियां चल रही हों। ऐसे में किसी बाइक का ब्रेकिंग सिस्टम बड़ा महत्वपूर्ण हो जाता है। व्‍यक्ति को हमेशा ड्राइव करते वक्त अपने आस-पास रूम बनाए रखें और अपने परिवेश के ट्रांसपोर्ट से अवगत रहें। यहां आपके लिए सबसे ज़रूरी है कि आप सुरक्षित सवारी करें और हमेशा अपना ध्यान ड्राइव पर बनाए रखें। इससे आपको ब्रेक या दुर्घटना की स्थिति में काफी मदद मिलेगी।

हाल ही में तेलंगाना से एक दिल दहला देने वाली खबर आई है दरअसल आज ही तेलंगाना के निजामाबाद जिले में एक ऑटोरिक्शा कृषि कार्य के लिए खोदे गए कुएं में जा गिरा जिसमें छह बच्चों सहित 10 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि इस हादसे की खबर लोगों को जैसे ही मिली रेस्क्यू शुरू कर दिया गया। दमकल विभाग भी मौके पर पहुंचा और लोगों की मदद से कुएं में गिरे मुसाफिरों को बाहर निकालने की कोशिश शुरु हुई लेकिन तब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी थी जबकि 4 लोग बुरी तरह से जख्मी हो गए हैं।

पुलिस को जैसे ही जानकारी मिली घटनास्‍थल पर तुरंत पुलिस पहुंची और फिर ऑटोरिक्शा मुपकाल से मेन्दोरा जा रहा था और यह हादसा हो गया। जानकारी के अनुसार ऑटोरिक्शा में करीब 14 लोग बैठे थे जिनमें से चार को बचा लिया गया। पुलिस ने बताया कि मृतकों में 40 से 50 साल की उम्र की चार महिलाएं शामिल हैं। ऑटोरिक्शा का ड्राइवर हादसे में घायल हो गया और अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है।

इस घटना को लेकर पुलिस ने बताया कि ऑटोरिक्शा में क्षमता से अधिक यात्री थे। इसी वजह से ये घटना हुआ और साथ ही पुलिस को संदेह है कि तेज गति और लापरवाही से वाहन चलाने की वजह से यह हादसा हुआ। वहीं इस घटना को लेकर तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने मेन्दोरा में हुई इस दुखद घटना पर शोक जताया। उन्होंने मृतक लोगों के परिवारवालों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है।

सड़क पर होने वाली ऐसी दुर्घटनाओं का मुख्य कारण लोगों द्वारा सड़क यातायात नियमों की अनदेखी करना है। तेज़ गति में गाडी चलाना , नशे में ड्राइविंग और गलत दिशा में गाड़ी चलाना आदि दुर्घटनाओं की मुख्य वजय है।