हो जाइए सावधान, क्योंकि दवाइयाँ भी हो सकती है आपके वजन के बढ़ने का कारण

तेज़ी से आधुनिकता की ओर बढ़ रहे लोगों के बीच उनका बढ़ता वजन चिंता का विषय बन चूका है, इंटरनेट की इस दुनिया में लोग अपने लगभग सभी काम एक ही जगह पर बैठ-बैठे कर ले रहे है जिसकी वजह से अकारण ही उनका वजन बढ़ जाता है जो धीरे धीरे उनके स्वास्थ्य पर काफी असर डालता है साथ ही गलत खान-पान भी वजन के बढ़ने का मुख्य कारण बन चुका है। बताना चाहेंगे की कई बार लोग अपने वजन को कम करने के लिए कम खाना खाते है मगर क्या आपको पता है की कम खाने से भी वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

आज हम आपको वजन बढ़ने से संबन्धित कुछ मुख्य कारणों के बारे में काफी उपयोगी जानकारी देने जा रहे है जो यकीनन आपके बहुत काम आ सकती है जिसक=को जानने के बाद आप उन चीजों पर समझदारी से अंकुश लगा अपने वजन को स्थिर कर स्वस्थ्य रेह सकते है। बताना चाहेंगे की आजकल बहुत से लोग काम और पारिवारिक तथा आर्थिक वजहों से  तनाव से ग्रस्त रहते है।

आपको बता दे की लगातार तनाव से घिरे रहने के कारण आपके शरीर में कार्टिसोल हार्मोन की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ जाती है जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है। अपने देखा होगा की बहुत से लोग रात में काफी देर तक जगते है, जिसके वजह से शरीर में भूख बढ़ाने वाले हार्मोन्स भी बढ़ने लगते है। इस वजह से भूख बढ़ेगी और आप ज्यादा खाएँगे नतीजा आपका वजन बढ़ने लगता है।

अगर इस बात पर ध्यान दे तो आपने गौर किया होगा की आजकल बहुत से लोग छोटी छोटी परेशानी के लिए भी दवा का सेवन करने लगते है। बताना चाहेंगे की ये दवाये आपके वजन के बढ़ने का बहुत बड़ा कारण हो सकती है। आपको जानकारी देना चाहेंगे की जो लोग एलर्जी, डिप्रेशन, स्ट्रैस और डायबिटीज की दवाओं का ज़्यादातर इस्तेमाल करते है उनका वजन काफी तेज़ी से बढ़ता है।