इन आदतों के कारण आप हो सकते है डायबिटीज का शिकार !

गौरतलब है, कि आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में दिल से संबंधित बीमारिया लगातार बढ़ती जा रही है. ठीक उसी तरह डाइबिटीज़ भी अन्य बीमारियों की तरह अपने पैर पसार रही है. इसलिए आज हम आपको उन आदतों से रूबरू करवाना चाहते है, जिनके चलते आपको डाइबिटीज़ हो सकती है.

इसमें कोई दोराय नहीं कि कोल्ड ड्रिंक और मीठे पेय पदार्थो में शुगर और कैलोरी की मात्रा ज्यादा पायी जाती है. जिसके कारण मोटापा भी होता है और डाइबिटीज जैसी बीमारिया भी होती है. ऐसे में आपको कोल्ड ड्रिंक और अधिक मीठे पेय पदार्थो के सेवन से बच कर ही रहना चाहिए. इसके इलावा अगर आपको खाना देर से खाने की आदत है तो इस आदत को लेकर सावधान हो जाईये. जी हां वो इसलिए क्यूकि सही समय पर भोजन न करने से भी डाइबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. इसके साथ ही आपको कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है.

गौरतलब है, कि यदि आप अपने रोजाना जीवन में फाइबर युक्त भोजन का सेवन नहीं करते तो इससे आपकी पाचन क्रिया या पाचन क्षमता कमजोर हो सकती है. जिसके चलते आप डाइबिटीज का शिकार हो सकते है. इसलिए आपको फाइबर युक्त भोजन का सेवन जरूर करना चाहिए. यदि आपको रात को देर से नींद आती है और ऐसे में आप टाइम पास करने के लिए स्नैक्स खाने लगते है, तो इस आदत को जल्दी ही अपने जीवन से बाहर निकाल दीजिये. वो इसलिए क्यूकि इससे भी डाइबिटीज का खतरा बना रहता है.

इसके इलावा यदि आपके परिवार में आपके पूर्वजो को डाइबिटीज की बीमारी हुई हो तो आपको तनाव से बचना चाहिए. दरअसल तनाव कोर्टिसोल नामक स्ट्रेस हार्मोन की वजह से होता है. जिससे आपके ब्लड शुगर का लेवल प्रभावित होता है. इसलिए अगर आप डाइबिटीज की बीमारी से बचना चाहते है, तो इन बातो का खास ध्यान रखे.