सिर से झड़े बाल भी दुबारा उग जाएंगे, बस लगाना होगा यह ख़ास पेस्ट

किसी भी व्यक्ति की पर्सनालिटी में चार चाँद लगाने में बाल सबसे अहम भूमिका निभाते हैं. लेकिन आज के गलत खान पान, कमजोर डाईट, प्रदुषण और केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से युवाओं के बाल कम उम्र में ही झड़ना शुरू हो जाते हैं. बाल झड़ने से व्यक्ति का आत्मविश्वास कम हो जाता हैं जिसका सीधा असर उसके रोज मर्रा के काम पर भी पड़ता हैं.

यदि आपके भी बाल झड़ रहे हैं या सिर के कुछ हिस्से में गंजापन आ गया हैं तो आप टेंशन ना ले. जब कोई बाल झड़ता हैं तो टूट कर गिर जाता हैं लेकिन उसकी जड़े अभी भी आपके रोम छिद्रों में रहती हैं. कई बार स्केल्प के ये रोम छिद्र मर जाते हैं जिसकी वजह से उस स्थान पर नए बाल नहीं उग पाते हैं. बालों को फिर से उगाने के लिए इन रोम छिद्रों को जीवित करना आवश्यक हो जाता हैं. आज हम आपको इन रोम छिद्रों को पुनः जीवित करने और बालों को दुबारा उगाने का एक रामबाण नुस्खा बताएंगे. इस नुस्खे को आप यदि कम से कम 90 दिनों तक नियम से करोगे तो आप जरूर फायदा होगा.

बालों को दुबारा उगाने का नुस्खा 

बालों को फिर से उगाने के लिए आपको एक हेयर पेस्ट तैयार करना होगा जिसके लिए आपको निम्न सामग्रियां लगेगी…

सामग्री: 1 पका केला (गुदा हुआ), 1 चम्मच शहद,  1/2 चम्मच नींबू रस, 1/2 चम्मच मुलहठी चूर्ण, 1/2 चम्मच अदरक रस,  1/2 चम्मच मेथी दाना पाउडर, 1/2 चम्मच एलोवेरा रस, 1 चम्मच प्याज का रस, 1 अण्डे का पीला भाग, 1 गुडहल फूल, आधा कप आंवला रस या बीयर या रम.

प्रयोग विधि: ऊपर दी गई सभी सामग्रियों को आपस  मिला कर एक मिश्रण तैयार कर ले. अब इस मिश्रण को सूखे और बिना तेल लगे बालों पर हल्के हाथो से जड़ो तक लगा ले. इस पेस्ट को 45 मिनट तक ऐसे ही सूखने के लिए छोड़ दे. इसके बाद हल्के गर्म पानी से सिर धो ले. इस पेस्ट का उपयोग आप हफ्ते  में 3 बार ही करे. ऐसा आपको कम से कम तीन चार महीने तक करना होगा.

नोट: इस दौरान याद रहे कि आपको बालो को धोने के लिए किसी भी तरह के शैम्पू का इस्तेमाल नहीं करना हैं. साथ ही बालों पर कोई भी कलर या डाई ना करे. इस पेस्ट को लगाने से पहले अपने सिर को पानी से अच्छे से धोकर साफ़ कर ले. फिर जब बाल पूरी तरह से सुख जाए तभी इस हेयर पेस्ट को बालों पर अप्लाई करे. यदि आप इन सभी सावधानियों और नियमो का अच्छे से पालन करोगे तो देखते ही देखते कुछ ही दिनों में आपे गंजे सर पर बाल आना शुरू हो जाएंगे.