मुकेश अंबानी के घर के कचरे के साथ होता है ये काम, जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

हम सभी जानते हैं कि मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर आदमी है और उनका परिवार एक लक्सरी लाइफ स्‍टाइल जीता है। दुनिया के सबसे अमीर उद्योगपतियों की लिस्ट में नाम आता है मुकेश अंबानी का। मुकेश अंबानी का घर भारत में सबसे महंगा और पूरे विश्व में दूसरे नंबर पर है जो मुम्बई में है जिसका नाम ‘एंटीलिया’ है। 27 मंजिल इस घर की अनुमानित कीमत करीब ग्यारह हज़ार करोड़ है जिसमे एक से बढ़ कर एक हाइटेक सुविधाएँ मौजूद है।

रिलायंस जियो के मालिक मुकेश अम्बानी की धन संपत्ति के बारे में क्या कहना, उनका घर किसी राजमहल से कम नहीं और इसी घर लिये इन्होंने 17 हजार करोड़ रूपये खर्च किये थे। इनके घर में कचरे का निपटारा इस तरह किया जाता है। वहीं आज हम आपको इनके घर से जुड़ी एक ऐसी बात बताएंगे जो शायद आपको पता भी नहीं होगा।

दरअसल हम आपको बताने जा रहे हैं कि मुकेश अंबानी के घर में कचरे को फेंका नहीं जाता है शायद ये सुनकर आपको हैरानी होगी कि मुकेश अंबानी के घर में कचरे को नहीं फेंका जाता है। तो फिर आप सोच रहे होंगे कि आखिर उस कचरे का क्‍या किया जाता होगा। तो आइए जानते हैं।

आपको बता दें कि मुकेश अंबानी के घर में कचरे को नहीं फेंका जाता है। मुकेश अंबानी के घर में एक खास सिस्टम है जिससे कचरे से बिजली बनाई जाती है। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि इस बिजली का इस्तेमाल एंटीलिया में होने वाले बिजली के खर्च को कम करने के लिए किया जाता है।

बता दें कि अंबानी के घर में कचड़े का पूर्ण तरीके से उपयोग करने के लिए सूखा कचड़ा और गीला कचड़ा अलग रखा जाता है और उसके बाद व्यवस्थित नई टेक्नोलॉजी के जरिए बिजली बनाई जाती है। जी हां हैरान हो गए न लेकिन ये सच है। वैसे आपको बता दें कि ये बिजली इतनी पर्याप्त नहीं होती कि पूरे घर का खर्च उठा सके लेकिन फिर भी बिजली के खर्च को कम करने के लिए यह व्यवस्था की गई है।