वास्तु के हिसाब से घर के इस कोने में मनी प्लांट लगाना होता हैं शुभ

दोस्तों आज हम आप लोगो को पैसो का पेड़ कहे जाने वाले मनी प्लांट के बारे में कुछ रोचक तथ्य बताएंगे. कई लोग इस पौधे को लेकर बहुत उत्साहित रहते हैं. उन्हें लगता हैं कि हम अपने घर मनी प्लांट ले आए हैं. अब तो हमारे घर पैसो की बरसात होने लगेगी. लेकिन हम आपको बता दे कि यह मनी प्लांट आपके घर के लिए तभी शुभ होता हैं जब आप इसे वास्तु के आधार पर सही जगह पर लगाए.

आज हम आपको बताएंगे कि वास्तु के हिसाब के घर में कहाँ कहाँ मनी प्लांट लगाना शुभ होता हैं.

यहाँ लगाएं मनी प्लांट

1. घर के पिलर (स्तम्भ) के ऊपर मनी प्लांट की बैल चढ़ाना शुभ होता हैं. जब घर में कोई बड़ा हॉल बनाया जाता हैं तो उसके बीच में एक स्तम्भ देना पड़ता हैं. वास्तु में ऐसे छोड़े गए स्तम्भ को शुभ नहीं माना जाता हैं. ऐसे में आप जब इस स्तम्भ के ऊपर मनी प्लांट की बैल चढ़ा देते हैं तो स्तंभ की नेगेटिव एनर्जी ख़त्म हो जाती हैं. और घर में पॉजिटिव एनर्जी का फैलाव होने लगता हैं.

2. बच्चो की कंप्यूटर टेबल पर मनी प्लांट रखने से फायदा मिलता हैं. दरअसल मनी प्लांट कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान से निकलने वाली खतरनाक रेडिएशन को काफी हद तक कम करने में सहायता करता हैं. इसलिए इसे कंप्यूटर टेबल पर रखना शुभ माना जाता हैं.

3. मनी प्लांट को लगाने की सही जगह हैं घर का दक्षिण पूर्वी कोना. इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से घर में पैसा और शान्ति दोनों ही आता हैं. इसका कारण यह हैं कि गणेश जी को दक्षिण पूर्वी कोने का प्रतिक माना जाता हैं. गणेश जी सुख विलास और धन के देवता हैं इसलिए इस कोने में मनी प्लांट लगाना शुभ होता हैं.

यहाँ ना लगाए मनी प्लांट 

1. घर के ईशान कोण यानी उत्तर पश्चिम कोने में कभी भी मनी प्लांट को नहीं रखना चाहिए. इस कोने में मनी प्लांट रखने से घर में दरिद्रता आती हैं.

2. मनी प्लांट जब भी लगाए तो उसकी बैलों को नीचे ना लटकने दे. अधिकतर लोग यह गलती करते हैं. वे मनी प्लांट को लगाने के बाद उसकी बैलों को नीचे की ओर लटकने देते हैं. एसा करने से आपके घर का पैसा जल्दी जल्दी खर्च होता हैं. इसलिए हमारी सलाह हैं कि आप मनी प्लांट की बैलो को उपर की ओर चढ़ाए. ऐसा करने से घर में पैसो की आवक बढ़ेगी.

3. कई लोगो के मन में ये गलत धारणा होती हैं कि चुरा कर लगाए गए मनी प्लांट से ज्यादा फायदा होता हैं. लेकिन ऐसा कुछ नहीं हैं. आप सिर्फ बाजार से ख़रीदे गए मनी प्लांट को ही घर में लगाए.