मर्दाना शक्ति बढ़ाने से लेकर चेहरे से पिंपल हटाने तक हर इलाज करता हैं अंजीर

अंजीर एक ऐसा ड्राई फ्रूट हैं जिसका उपयोग बहुत कम लोग करते हैं. अधिकतर लोगो को काजू बादाम जैसे ड्राई फ्रूट खाते ही देखा गया हैं लेकिन अंजीर के चमत्कारी गुणों के बारे में किसी को कुछ ख़ास पता नहीं हैं. आज हम आपको अंजीर के कुछ ऐसे ख़ास गुण बताएंगे कि आप भी रोजाना इसका उपयोग करने पर मजबूर हो जाएंगे.

अंजीर के फायदे

1. मर्दाना शक्ति बढ़ाए:

यदि आप रोमांस करते हुए जल्दी थक जाते हैं और अपनी मर्दाना शक्ति को बढ़ाना चाहते हैं तो अंजीर इसके लिए बेहतरीन चीज हैं. तीन अंजीर रोज सुबह पानी में भिगो दे. अब इन्हें रात को 250 ml दूध में डाल के उबाल ले. इस अंजीर वाले दूध को रात को सोने से पहले पी ले. यदि समस्यां अधिक गंभीर हो तो आप ये उपाय दिन में दो बार यानी सुबह और रात में कर सकते हैं. इसके रोजाना उपयोग से मर्दों की मर्दाना शक्ति में इजाफा होता हैं.

2. चेहरे के पिंपल:

13 – 14 वर्ष की उम्र का आकड़ा पार करते ही पिम्पल्स की समस्यां होने लगती हैं. इन पिम्पल से छुटकारा पाने के लिए यह उपाय करे. रात को दो अंजीर टुकड़े कर पानी में भिगो के रख दे. अब सुबह खाली पेट इन अंजीर के टुकड़ो को खा ले. साथ में अंजीर वाला पानी भी पी ले. ऐसा रोजाना करने से शरीर का खून साफ़ होता हैं और चेहरे से पिम्पल की समस्यां ख़त्म हो जाती हैं.

3. शारीर में गाठ:

यदि आपको शरीर के किसी हिस्से पर गाठ हैं तो अंजीर को पानी में भिगो के रख दे. इसके बाद इसे मिक्सर में पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर ले. अब इस पेस्ट को गाठ वाली जगह पर लगाए. ऐसा करने से गाठ ख़त्म हो जाती हैं.

4. मेमोरी पॉवर:

तीन अंजीर, 5 बादाम और 10 पिस्ता रात में पानी में भिगो दे. सुबह इन्हें पानी से निकाल ले और बादाम व पिस्ता के छिलके उतार ले. अब इन्हें सुबह खाली पेट खा ले. ऐसा रोजाना करने से मेमोरी पॉवर तो बढ़ती हैं ही साथ ही ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता हैं और आँखों की रौशनी भी बढ़ती हैं.

मर्दाना शक्ति

5. वजन घटाए:

अंजीर में फाइबर की मात्र अधिक जबकि कैलोरी की मात्र कम होती हैं. इसलिए ये वजन कम करने के लिए लाभकारी होता हैं. वजन घटाने के लिए आप रोज सुबह खाली पेट 2 अंजीर खा सकते हैं.

नोट: डायबिटीज के मरीज अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही अंजीर का सेवन करे. एक सामान्य व्यक्ति एक बार में ज्यादा से ज्यादा चार अंजीर खा सकता हैं.