fbpx

रामचरितमानस के अनुसार इन 4 लोगो के पास कभी नहीं टिकता धन, कही आप भी तो नहीं इनमे से एक

यूँ तो इस दुनिया में अमीर बनने की इच्छा सब की होती है और अपनी इस इच्छा को पूरा करने के लिए यानि धन कमाने के लिए लोग कड़ी मेहनत भी करते है. मगर जो लोग कड़ी मेहनत करने के बाद भी अमीर नहीं बन पाते, उनके लिए आज हम एक खास जानकारी लाये है. जी हां दरअसल रामचरितमानस में कुछ ऐसी बातों के बारे में बताया गया है, जिससे आपको ये पता चल जाएगा, कि आखिर आपके अमीर बनने में रुकावटे क्यों आ रही है. बरहलाल रामचरितमानस के अनुसार आज हम बताएंगे, कि वो कौन से लोग है जिनके पास धन कभी नहीं रुकता.

१. गलत जीवनसाथी.. अब इसमें तो कोई शक नहीं कि यदि एक अच्छी लड़की आपके जीवन में आ जाये तो वो आपके जीवन को संवार देती है यानि बेहतर बना देती है. वही अगर आपके जीवन में कोई गलत लड़की आ जाए, तो आपके जीवन का सत्यानाश होना तो तय है. इसलिए रामचरितमानस के अनुसार जो लोग अपने जीवनसाथी के साथ धोखा करते है, वो लोग जीवन में कभी अमीर नहीं बन सकते. वो इसलिए क्यूकि ऐसे लोग अपनी पत्नी या पति से छुपा कर कमाया हुआ धन दूसरे लोगो पर खर्च करते है. जो बिलकुल भी सही नहीं है.

२. लालच बुरी बला है..  अब ये तो आपने कई बार सुना होगा कि लालच करना अच्छी बात नहीं है, क्यूकि लालच करने से वो धन भी चला जाता है, जो हमारे पास होता है. इसलिए रामचरितमानस के अनुसार जो व्यक्ति ज्यादा धन के पीछे भागता है या ज्यादा धन कमाने का लालच करता है, वो कभी अमीर बन ही नहीं सकता.

३. ज्यादा घमंड करना.. गौरतलब है कि एक इंसान को ज्यादा घमंडी नहीं होनी चाहिए, यानि उसे किसी चीज का घमंड नहीं करना चाहिए. जी हां रामचरितमानस के अनुसार जो लोग दूसरो का सम्मान नहीं करते और खुद को दूसरो से बड़ा मानते है, वो लोग कभी अमीर नहीं बन सकते.

४.मादक पदार्थो का सेवन करने वाले..  बता दे कि जो लोग मादक पदार्थो यानि नशीली चीजों का सेवन करते है, उन लोगो का जीवन तो वैसे ही नष्ट हो जाता है. इसलिए रामचरितमानस के अनुसार जिन लोगो को नशीली चीजों का सेवन करने की आदत पड़ जाए, उनका सारा पैसा इन्ही चीजों में खर्च हो जाता है और उनके पास धन कभी नहीं बचता. इसके इलावा ऐसे लोगो पर कभी माँ लक्ष्मी की कृपा नहीं होती. इसलिए यदि आपके अंदर भी ऐसी कोई बुरी आदत है, तो उसे अभी छोड़ दीजिये और माँ लक्ष्मी की कृपा पाईये.

बरहलाल हम उम्मीद करते है कि आपको कभी किसी आर्थिक स्थिति का सामना न करना पड़े और आपका घर हमेशा धन धान्य से भरा रहे.