fbpx

अगर आप भी खाते है दूध के साथ ये चीजें तो संभाल जाइए वरना पड़ सकता है भारी

बचपन से आप सुनते आ रहे होंगे की दूध हमारी सेहत के लिए अधिक लाभकारी है  और रोज इसको पीने से आप तमाम तरह की बीमारियों से सुरक्षित रहते ह। घर के बड़े बुजुर्गों से लेकर डॉक्टर तक कहते है की दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसको पीने से शरीर के साथ-साथ दिमाग भी काफी तेज रहता है। मगर ज़्यादातर लोग इस बात से अंजान होंगे की दूध से ना सिर्फ ताकत आती है बल्कि सेहत में निखार भी आता है।

कहा जाता है की गर्म दूध पीने से हमें ढेर सारे लाभ मिलते है और इसलिए दूध पीनी बहुत ही आवश्यक है। लेकिन आपको बताना चाहेंगे की जैसे हर काम करने का अपना एक समय होता है उसी तरह दूध पीने का भी एक समय होता है ताकि आपको दूध का पूरा पूरा फायदा मिल सके और सबसे ज्यादा जरूरी यह है की आप दूध के साथ क्या खाते है क्योंकि इससे आपके शरीर पर पड़ने वाला सकारात्मक प्रभाव नकारात्मक भी हो सकता है।

आज हम आपको कुछ खाद्य पदार्थों के बारें में बताने जा रहे है जिनको कभी भी दूध के साथ नहीं लेना चाहिए। बताना चाहेंगे की हमेशा कहा जाता है की जब भी कभी आप उडद की दाल खा रहे हो तो उसके साथ दूध पीने की गलती कभी ना करें। ऐसा माना जाता है की ऐसा करने से आपको स्वास्थ्य संबंधी बीमारी हो सकती है। यह भी कहा जाता है की दूध को तिल के साथ कभी न पिएं क्योंकि ऐसा करने से आपको पेट संबंधी समस्यी आ सकती है।

इसके अलावा आपको बता दे की गलती से भी दूध पीते वक़्त नींबू नहीं खाना चाहिए क्योंकि यदि आप ऐसा करते है तो आपकी सेहत पर गलत प्रभाव पड़ सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं आपको यह भी पता होना चाहिए की कभी भी दूध के साथ करेला या फिर नमक का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपको लाभ कम नुकसान ज्यादा हो सकता है।