केवल एक मिनट तक जीभ को तालु से लगाए और फिर कमाल देखे !

वैसे तो आज के जमाने में हर कोई केवल पैसो के पीछे ही भागता है. पर वो कहते है, न कि स्वस्थ जीवन ही एक मनुष्य का सबसे बड़ा धन है. बरहलाल इसी कहावत को ध्यान में रखते हुए हम आपको एक ऐसा साधारण सा उपाय बताने वाले है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है. इस उपाय के अनुसार आपको अपनी जीभ से अपने तालु को छूना है और फिर साँस लेनी है.

गौरतलब है, कि जिन लोगो को रात को नींद नहीं आती, उनके लिए यह तरीका काफी कारगर सिद्ध होगा. हालांकि इस तरह से साँस लेते हुए आपको थोड़ा अजीब जरूर लगेगा. पर यकीन मानिए इससे बढ़िया व्यायाम आपको कही नहीं मिलेगा. जी हां बता दे कि इसका असरदार प्रभाव सीधा आपके स्वास्थ्य पर पड़ेगा. तो चलिए अब हम आपको बताते है, कि आपको ये करना कैसे है. सबसे पहले अपनी जीभ की नोक से अपने तालु को छुए और ऐसे ही साँस ले. इसके बाद अच्छी तरह से अपने फेफड़ो की साँस बाहर निकाले.

फिर अपनी नाक से साँस ले और चार तक गिने. इसके बाद अपनी साँस रोक ले और सात तक गिने. फिर एक लम्बी साँस ले और अपना मुँह भी साँस से फुला ले. इसके बाद आठ तक गिनती गिनते हुए मुँह से सिटी की आवाज निकाले. बस इसी प्रक्रिया को चार बार दोहराएं. गौरतलब है, कि डॉक्टर एंड्रीयू वैल का कहना है, कि यदि इस प्रक्रिया को रोज दो या तीन महीनो तक लगातार किया जाएँ तो शारीरिक क्रिया विज्ञानं की मदद से आपको बहुत से असरदार बदलाव देखने को मिलेंगे.

बता दे कि यह आपके पाचनतंत्र को ठीक करता है और हृदय की धड़कनो को कम करता है. इसके साथ ही आपके रक्तचाप को भी धीमा करता है. गौरतलब है, कि यदि आपको रात को सोने में परेशानी होती है, तो ये तरीका जरूर अपनाएँ. इसके इलावा इस व्यायाम के लिए आपको किसी भी दवाई की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस व्यायाम के लिए बस आपको अपनी जीभ और अच्छे से साँस लेने की योग्यता आनी चाहिए.

इसके इलावा यह तरीका तनाव दूर करने और आराम दिलाने में मदद करता है. वैसे आपको बता दे कि ये तरीका डॉक्टर एंड्रीयू वैल द्वारा ही खोजा गया है. इसके साथ ही ये आसान सा तरीका आपके तांत्रिक तंत्र को प्राकृतिक तरीके से ठीक करने में भी मदद करता है.