इन 5 चीजों के बिना इंसान का जीवन है अधूरा, क्या आपके पास है ये 5 चीजें

अगर हिन्दू शास्त्रों की बात करे तो हिन्दू धर्म ग्रंथो में स्कंदपुराण को महापुराण कहा जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि स्कंदपुराण में ज्ञान, नीति और धर्म से संबंधित कई बातें बताई गई है. जी हां इसी स्कंदपुराण में उन पांच चीजों के बारे में भी बताया गया है, जो एक मनुष्य के जीवन में होनी जरुरी है. ऐसे में यदि इंसान के जीवन में इन पांच में से किसी एक भी चीज की कमी हो तो उस इंसान को बदकिस्मत माना जाता है. इसके इलावा इनमे से एक भी चीज की कमी होने से मनुष्य का जीवन अधूरा माना जाता है. तो चलिए अब आपको बताते है कि वो पांच चीजे कौन सी है.

१. धन.. इसमें कोई दोराय नहीं कि इस दुनिया में हर इंसान को सफलता हासिल करने के लिए धन की जरूरत पड़ती है और बिना धन के कोई भी सुख सुविधा हासिल नहीं की जा सकती. ऐसे में जिन लोगो के पास धन की कमी हो उन्हें बदकिस्मत माना जाता है. ऐसे लोगो को जीवन भर संघर्ष करना पड़ता है.

२. जीवनसाथी का न होना..  गौरतलब है कि एक इंसान भले ही कितना भी सफल क्यों न हो जाए, लेकिन जब तक उसके जीवन में किसी स्त्री का प्रवेश नहीं होता, तब तक उसका जीवन अधूरा ही होता है. जी हां एक इंसान के जीवन में उसके जीवनसाथी यानि पत्नी का होना बेहद जरुरी है.

३. संतान प्राप्ति..  इसमें कोई शक नहीं कि संतान हर माता पिता के लिए बेहद खास होती है. जी हां तभी तो बिना संतान के परिवार अधूरा माना जाता है और संतान प्राप्ति के बाद ही इंसान के जीवन में खुशियाँ आती है. इसलिए ऐसा कहा जाता है कि जिस दम्पति को संतान नहीं होती, उनके जीवन का एक हिस्सा अधूरा ही रह जाता है.

४. गृहस्थी के काम में मदद करना.. यदि आप अपने वैवाहिक जीवन को सुखमय से चलाना चाहते है, तो ये जरुरी है कि आप अपने पार्टनर के साथ गृहस्थी के कार्य में उसकी मदद करे. अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो हर इंसान को अपनी पारिवारिक जिम्मेदारी पूरी करनी ही चाहिए. जी हां जो इंसान अपनी जिम्मेदारियां भूल कर कही और व्यस्त हो जाता है, उसके परिवार और वैवाहिक जीवन में कलेश होना स्वाभाविक है.

५. मिटटी से जुड़े रहना.. गौरतलब है कि पुराणों में मिटटी से जुड़े होने की बात भी कही गई है, क्यूकि जो इंसान खेत खलिहान से जुड़ा रहता है, उसे जीवन में हमेशा सुख और आनंद की प्राप्ति होती है. यही वजह है कि एक मनुष्य को अपने जीवन का कुछ हिस्सा खेत खलिहान में भी बिताना चाहिए.

बरहलाल हम उम्मीद करते है कि इस जानकारी को पढ़ने के बाद आप अपने जीवन में थोड़ा सा बदलाव तो जरूर लाएंगे.