800 करोड़ के “पटौदी पैलेस” में मनाया गया तैमूर अली खान का बर्थडे, महल के अंदर की तस्वीरें देख फ़टी रह जाएँगी आपकी आंखे

ये तो सब जानते है आज कल छोटे नवाब यानि तैमूर अली खान सोशल मीडिया पर पूरी तरह से छाए हुए है. जी हां उनकी क्यूटनेस को देख कर हर कोई उनका दीवाना हो जाता है. बरहलाल बीती बीस दिसंबर को तैमूर का जन्म दिन था. जिसे बड़ी धूमधाम से मनाया गया. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि तैमूर का जन्मदिन गुड़गांव में स्थित पटौदी पैलेस में मनाया गया था. जहाँ कपूर और खान परिवार शामिल था. यही वजह है कि आज कल तैमूर की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. गौरतलब है कि नवाबो का यह पटौदी पैलेस अपने आप में ही बेहद खास है और इसका एक अलग ही इतिहास है. यक़ीनन आप भी इस पैलेस के बारे में जरूर जानना चाहते होंगे. तो चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते है.

बता दे कि यह पैलेस हरियाणा में गुड़गांव से करीब छब्बीस किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. जी हां यह दूध सा सफ़ेद महल पटौदी खानदान की निशानी है. वैसे पटौदी महल की कीमत आठ सौ करोड़ रूपये बताई जाती है. फ़िलहाल इसे हेरिटेज होटल में परिवर्तित किया जा चुका है. आपको जान कर ताज्जुब होगा कि इस पैलेस में एक सौ पचास रूम और सौ से भी ज्यादा नौकर थे. इसके इलावा इस महल को बने करीब अस्सी साल हो चुके है. गौरतलब है कि पटौदी पैलेस का निर्माण पटौदी के आठवे नवाब और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान इफ्तिखार अली हुसैन सिद्द्की ने 1935 में करवाया था. हालांकि बाद में इस महल के डिज़ाइन में विदेशी आर्किटेक्ट द्वारा कई बदलाव किये गए.

फ़िलहाल इस महल की पूरी जिम्मेदारी करीना और सैफ अली खान को सौंपी गई है. बता दे कि इस महल के अंदर भव्य ड्राईंग रूम के साथ साथ सात बैडरूम, ड्रेसिंग रूम और बिलियर्ड रूम भी स्थित है. यानि इस महल का डिज़ाइन किसी राजसी अंदाज से कम नहीं है. वही अगर इसके इंटीरियर डेकोरेशन की बात करे तो यह किसी भी मामले में शाही महल से कम नहीं है. अब हम ऐसा क्यों कह रहे है, ये आपको खुद तस्वीरें देखने के बाद पता चल ही जाएगा.

फ़िलहाल तो हम बस यही कहना चाहते है कि इस आलीशान महल में तैमूर का जन्मदिन काफी खास तरीके से मनाया गया था और इस महल ने उसके जन्मदिन के मौके को और भी खास बना दिया. गौरतलब है कि सैफ के पिता के निधन के बाद सैफ को इस महल का दसवा नवाब बनाया गया और वो आज भी इस पदवी पर कायम है. आपको जान कर ताज्जुब होगा कि इस पटौदी पैलेस में कई फिल्मो की शूटिंग भी की जा चुकी है. जिनमे रंग दे बसंती, मंगल पांडे, वीर जारा और लव आदि फिल्मे शामिल है.

बरहलाल अब आप खुद इस महल की तस्वीरें देखिये और इसकी जम कर तारीफ कीजिये.