बार-बार हो जाते हैं आपके हाथ-पैर सुन्न तो जरूर अजमाएं यह घरेलू नुस्खा

ढलती उम्र के साथ इंसान का शरीर धीरे-धीरे शिथिल पड़ने लगता है और जितना जोश और ताकत आपके शरीर में जवानी के दिनों में रहता है उतना नहीं रह पाता। इसके साथ ही आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी काफी ज्यादा कम होते चली जाती है जिसकी वजह से वक़्त के साथ साथ आपका पुराना हो चुका शरीर भी कई तरह से बीमारी और कमजोरी हमारे शरीर पर हावी होने लगती है। देखा जाता है की शरीर के कमजोर होने के साथ हाथ या पैर का सुन्न हो जाना लगभग सामान्य सी बात हो जाती है और ये बहुत ही कष्टदायक भी होता है।

खैर ऐसा नहीं है की यह ऐसी समस्या है जिसे दूर नहीं किया जा सकता, आज इस खबर के जरिये हम आपको आज बताने जा रहे है की इन घरेलू तरीकों से आप इस समस्या का निवारण कर सकते है। सबसे पहले तो आपको बता दे की जब भी कभी आप इस तरह की समस्या से प्रभावित हो तो उस हिस्से पर गर्म पानी का सेक कर सकते है। ऐसा करें से आपके सुन्न हो रहे हिस्से में रक्त की आपूर्ति बढ़ाने में काफी मदद मिलती है साथ ही उस हिस्से की मांसपेशियों और नसों को आराम देता है।

इसके अलावा आपको जब भी कभी इस तरह की समस्या आ रही हो तो यह सबसे ज्यादा जरूरी है की आप एक्सरसाइज करिए, जिससे शरीर के विभिन्न अंगों में ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन में काफी ज्यादा सुधार होता है जिससे हाथ और पैर सहित शरीर के अन्य सभी अंगों में सुन्नपन, झनझनाहट आदि को रोकने में भी काफी ज्यादा सहायता मिलती है।

आपको बताना चाहेंगे की हल्दी में मौजूद कुरकुर्मीन नाम का एक तत्व होता है जो आपके पूरे शरीर में रक्त संचार को सुधारने में काफी हद तक मदद करता है। इसके अलावा देखा जाए तो इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण भी आपके शरीर के प्रभावित हिस्से में दर्द और तकलीफ को कम करने में मदद करता है। बता दे की जब भी कभी आपके हाथ या पैर में कंपन जैसी समस्या समझ आए तो आपको एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिला कर करके हल्की आंच पर पका लेना है और फिर उसके बाद इसमे थोड़ा सी मात्र में शहद मिलाकर प्रतिदिन दिन में एक बार पीने से आपके शरीर में रक्त का प्रवाह अच्छी तरह होता है साथ  ही आपकी सेहत में भी काफी सुधार आता है।