ये जबरदस्त नुस्खा आपके चेहरे के मुंहासों को रातों रात ख़त्म कर देगा

किसी भी व्यक्ति की सुन्दरता में चार चाँद लगाने में उसका चेहरा सबसे अहम भूमिका निभाता हैं. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता हैं कि आपका चेहरा गौरा हैं या सांवला, बस वो चेहरा साफ़ और बेदाग़ होना चाहिए. आप ने देखा होगा कि कई बार एक गौरा व्यक्ति भी देखने में उतना आकर्षक नहीं लगता हैं क्योंकि उसका चेहरा पिम्पल्स या मुंहासों से भरा होता हैं. ये मुंहासे चेहरे की सुन्दरता तो कम कर देते हैं और दिखने में भी अच्छे नहीं लगते हैं.

अक्सर स्किन के रोम छिद्रों में धूल मिट्टी के कण जमने, बैक्टीरिया के जमा होने या हार्मोन की गड़बड़ी के चलते चेहरे पर मुंहासे निकल आते हैं. इसलिए यह सलाह दी जाती हैं कि अपने चेहरे को दिन में तीन से चार बार धोना चाहिए, ताकि मुंहासे होने के चांस कम हो जाए. लेकिन दुर्भाग्यवश यदि आप उन लोगो में से हैं जिन्हें पहले से मुंहासे हो रखे हैं तो टेंशन ना लीजिए. आज हम आपको इन मुंहासो से छुटकारा पाने का एक ऐसा रामबाण नुस्खा बताएंगे जिससे आपको बहुत अधिक लाभ मिलेगा.

मुंहासे ख़त्म करने का घरेलु उपाय

बनाने की विधि: चेहरे के मुंहासों को ख़त्म करने के लिए आज हम दो ऐसी चीजों का उपयोग करेंगे जो आपको अपने घर के आस पास बड़ी आसानी से मिल जाएगी. इस नुस्खे को बनाने के लिए हम एलोवेरा और नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करेंगे. सबसे पहले एलोवेरा का एक पत्ता ले और उसे साइड से काट कर उसका जेल निकाल ले. आप चाहे तो बाजार में मिलने वाले डिब्बा बंद एलोवेरा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके बाद दूसरी सामग्री तैयार करने के लिए नीम के ताजा पत्तों को कूट कर या मिक्सी में घुमाकर उसका बारीक पेस्ट तैयार कर ले. अब एक बर्तन में 2 चम्मच पिसे नीम के पत्तों का पेस्ट और 1 चम्मच एलोवेरा जेल डाल दे. अब चम्मच की सहायता से इन दोनों सामग्रियों को अच्छे से मिला ले.

प्रयोग का तरीका:  इस नुस्खे का इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले अपने चेहरे को सादे पानी से धो ले. जब चेहरा सुख जाए तो इस पेस्ट को चेहरे पर हलके हाथों से लगा ले. ध्यान रहे आप अपने मुंहासों को ज्यादा दबाए या फोड़े नहीं बस हलके हाथों से इसे अप्लाई करे. पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद इसे आधा घंटा ऐसा ही रहने दे. इसके बाद आप गुनगुने पानी से चेहरा धो ले. ऐसा आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं.

यदि आपको ये नुस्खा पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले ताकि वो भी पिम्पल और मुंहासे से छुटकारा पा सके.