क्या जायरा वसीम से छेड़छाड़ का मामला था सिर्फ एक पब्लिसिटी स्टंट? जानिए पूरी खबर

देश में लड़कियों के साथ होने वाली छेड़छाड़ एक गंभीर मुद्दा हैं. रोजाना देशभर में छेड़छाड़ को लेकर कई घटनाए होती हैं. इनमे से कुछ घटनाए थाने में दर्ज होकर लोगो के सामने आती हैं जबकि कुछ बीच में ही रफा दफा हो जाती हैं. ऐसा नहीं हैं कि छेड़छाड़ का सामना सिर्फ सड़कों, बसों और ट्रेन में सफ़र करने वाले आम लोगो को ही करना पड़ता हैं बल्कि कई नामी हस्तियाँ भी इस तरह की छेड़छाड़ का शिकार हुई हैं.

हाल ही में कुछ दिनों पहले दंगल फिल्म की अभिनेत्री जायरा वसीम ने सोशल मीडिया पर एक विडियो पोस्ट किया था. इस विडियो में उन्होंने विस्तारा एयरलाइन्स में सफ़र के दौरान एक अधेड़ उम्र के आदमी के द्वारा छेड़छाड़ का मामला उजागर किया था. विडियो में जायरा बहुत रो रही थी. जायरा का कहना था कि ये आदमी उसे अपने पैरो से पाँव, कमर और गर्दन पर टच कर रहा था.

इसी मामले में विस्तारा एयरलाइन्स ने डीजीसीए (डायरेक्टर जनरल सिविल एविएशन) और सिविल एविएशन मिनिस्ट्री को एक रिपोर्ट तैयार कर सौपी हैं. ये रिपोर्ट जायरा के द्वारा विमान में छेड़छाड़ के लगाए गए आरोपों पर कई सवालियां निशान खड़े करते हैं. आइए विस्तार से जाने क्या हैं पूरा मामला…

दरअसल विस्तार एयरलाइन्स की रिपोर्ट के अनुसार उन्हें जायरा वसीम के केस में छेड़छाड़ जैसा कुछ नहीं दिखा हैं. रिपोर्ट के मुताबिक़ उस दिन आरोपी विकास सचदेवा ने विमान के केबिन क्रू से सोने के लिए कंबल माँगा था और बोला था कि उन्हें किसी भी प्रकार से डिस्टर्ब ना किया जाए. उस दिन विकास ने खाना भी नहीं लिया और पुरे सफ़र के दौरान कंबल ओढ़े सोए हुए थे. जब विमान लैंड हुआ तो जायरा आरोपी पर चीखने चिल्लाने लगी और वहां से चली गई. इस पूरी घटना के बारे में वहां मौजूद क्रू जयरा की माँ ने बाद में बताया.

विस्तारा एयरलाइन्स के द्वारा तैयार की गई इस रिपोर्ट के बाद कई लोग जायरा के द्वारा लगाए गए इन आरोपों पर शक करने लगे हैं. कुछ लोगो का कहना हैं कि ये पूरा नाटक बस एक पब्लिसिटी स्टंट था.

एक महिला पत्रकार जागृति शुक्ला ने ट्वीट कर जायरा पर हमला करते हुए लिखा कि – “जायरा का पूरा नाटक बेनकाब हो गया हैं. विस्तारा के अनुसार उनके क्रू ने जायरा के साथ होने वाले किसी भी दुर्व्यवहार को नहीं देखा हैं. यहाँ तक कि जायरा और उसकी माँ इस प्रकार की कोई शिकायत नहीं करना चाहती थी हालाँकि बाद में विमान के लैंड होने पर जायरा अचनाक चिल्लाने लगी.”

वहीँ दूसरी ओर एक महिला ट्विटर यूजर ने इस केस को लेकर लिखा कि – “जब भी कोई लड़की छेड़छाड़ या मॉलस्टेशन की बात कहे तो हमें बिना मामले को अच्छे से जाने इस पर विशवास नहीं करना चाहिए. कई महिलाएं ऐसी भी होती हैं जो महिला शश्क्तिकरण की आढ़ में कानून का गलत फायदा उठती हैं. जिस तरह सभी मर्द गलत नहीं होते, ठीक वैसे ही सभी औरते अच्छी नहीं होती हैं.”

आपकी इस मामले में क्या राय हैं? क्या जायरा छेड़छाड़ के बारे में सच बोल रही थी? या फिर ये बस एक पब्लिसिटी स्टंट था? अपनी राय कमेन्ट सेक्शन में देना मत भूलना.