अगर पिता बनने का सुख प्राप्त करना चाहते है, तो जवानी में भूल कर भी न करे ये गलती

इसमें कोई शक नहीं कि दुनिया का हर इंसान कभी न कभी संतान सुख की प्राप्ति तो जरूर करना चाहता है. वही अगर हम अपने मॉडर्न समाज की बात करे तो आज के मॉडर्न समाज में भी अगर आपको शादी के दो तीन साल बाद बच्चा नहीं होता, तो लोगो आपको गलत नजर से देखने लग जाते है. यानि लोगो को ऐसा लगने लगता है कि आपके अंदर यक़ीनन कोई कमी है. जिसके चलते बहुत से लोग आपको कई तरह की मुफ्त की सलाह देने लगते है.

ऐसे में हम तो यही कहेगे कि कई बार आपको अपनी आदत की वजह से ही लोगो के इन गलत तानो का सामना करना पड़ता है. इसके इलावा कई बार आपको अपने पार्टनर की कमजोरी की वजह से भी काफी कुछ सहन करना पड़ता है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि ऐसे में आप को क्या करना चाहिए, जिससे आपको संतान सुख की प्राप्ति हो सके.

1. जंक फ़ूड से परहेज करे..  गौरतलब है कि आज के समय में लड़का हो या लड़की, लेकिन हर किसी को वही खाना ज्यादा पसंद होता है, जो उनके शरीर के लिए हानिकारक होता है. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बाजार में मिलने वाले जंक फ़ूड इतने अस्वास्थ्यपूर्वक होते है, कि उसका बुरा प्रभाव आपके शरीर पर जरूर पड़ता है. अब आप खुद सोच सकते है कि अगर आप इनका सेवन रोज करेंगे, तो इसका आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ेगा. जी हां अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो ये भी बाप न बनने की एक बड़ी वजह हो सकती है.

२. जल्दी सोने की आदत अच्छी..  अगर वैज्ञानिको की माने तो उनकी एक रिसर्च के अनुसार ऐसा पाया गया है कि स्पर्म की प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए और उसकी गुणवत्ता को अधिक बेहतर बनाने के लिए लोगो को स्वस्थ भोजन के साथ साथ रात के समय आठ बजे से साढ़े नौ बजे के बीच बीच किसी भी हाल में सो जाना चाहिए. जी हां दरअसल वैज्ञानिको के अनुसार दिन भर के काम के बाद जब आप पूरी नींद लेते है, तो आपके पिता बनने के चान्सेस बढ़ जाते है. ऐसे में आपको पिता बनने में कभी किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

३. सुबह सम्भोग करे..  अगर वैज्ञानिको की माने तो रात के समय जब आप गहरी और आरामदायक नींद ले रहे होते है, तब आपके शरीर का प्रोडक्शन काफी ज्यादा मात्रा में किया जाता है. बता दे कि तब प्रोड्यूस हुए स्पर्म की फर्टिलिटी क्षमता काफी ज्यादा होती है. शायद यही वजह है कि निषेचन के दौरान ये अण्डाणुओ को निषेचित करके बच्चे पैदा करने की शक्ति को काफी हद तक बढ़ा देता है. ऐसे में अगली सुबह सम्भोग करने से बाप बनने के चान्सेस सबसे ज्यादा होते है.

४. कम सोने से हो सकता है खतरा..  बता दे कि एक रिसर्च के अनुसार ये पाया गया है, कि कम सोने वाले व्यक्ति के शरीर में स्पर्म की मात्रा भले ही कम बनती हो. मगर इस दौरान जितना भी स्पर्म बनता है, वो बेहद सक्रिय होता है. इसके इलावा अगर आप लेट सोकर जल्दी उठते है, तो आपके शुक्राणु विरोधी एंटीबाडी की संख्या में वृद्धि हो जाती है. जो आपके स्पर्म सेल्स को पहले ही खत्म कर देता है. जिसके चलते आपका पिता बनने का सपना कभी पूरा नहीं हो पाता.

बरहलाल हम उम्मीद करते है कि जो लोग अपने जीवन में संतान सुख की प्राप्ति चाहते है, उन्हें वो सुख जरूर मिले और हमारी इस जानकारी से उनको जीवन में मदद मिल सके.