सुबह सुबह तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने के फायदे जान हैरान रह जाओगे

दोस्तों हम सभी वक़्त के साथ चलते हुए आधुनिक चीजों की और ज्यादा भागते हैं. लेकिन हमारे पुराने समय में कुछ चीजें ऐसी भी थी जो हमारे लिए काफी फायदेमंद हुआ करती थी. उदहारण के लिए पुराने समय में अधिकतर तांबे के बर्तन से पानी पिया जाता था. यहाँ तक कि लोग खाना भी तांबे के बर्तन में ही खाते थे. लेकिन अपने किचन को सुन्दर दिखाने के चक्कर में हम लोग आज सिर्फ स्टील के बर्तनों का उपयोग ही करते हैं.

लेकिन आज हम आपको तांबे के बर्तन से पानी पीने का एक ऐसा ख़ास फायदा बताएंगे जिसे जान आप तुरंत बाजार तांबे का ग्लास खरीदने चले जाएंगे और रोज उसी से पानी पिया करेंगे. आर्युदेव के साथ साथ साइंस भी ये बात मानता हैं कि तांबे के बर्तन में खाना पीना करने से सेहत को लाभ होता हैं. पीतल से बने बर्तनों में कुछ ऐसी खासियतें होती हैं जो आपकी सेहत को लाभ पहुंचाती हैं.

तांबे के बर्तन का पानी पीने की विधि

रोज रात को तांबे के बर्तन में साफ़ पीने का पानी भर कर रख दे. इस बर्तन को ढकना मत भूलिएगा. इसके बाद अगले दिन तांबे के बर्तन में रखा पानी सुबह सुबह खाली पेट पी ले. आप चाहे तो दिन में बाद के समय भी इस पानी का सेवन कर सकते हैं. आपको एक दिन में लगभग आधा से एक लीटर तांबे के बर्तन का पानी हैं. यदि आप यह उपाय रोज करेंगे तो कब्ज की समस्यां के साथ साथ कई बीमारियाँ जड़ से मिट जाएगी.

तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे

– तांबा जो असल में कॉपर होता हैं, हमारे शरीरी में कॉपर की कमी को पूरा करता हैं. इसका पानी पीने से शरीर में पैदा होने वाले कीटाणु ज्यादा देर तक जिन्दा नहीं रह पाते हैं.

– तांबे का पानी शुद्ध माना जाता हैं. डायरिया और पीलिया में इसे पीना फायदेमंद होता हैं.

– ऑर्थराइट्स के मरीजों के लिए तांबे का पानी लाभदायक होता हैं. इसमें मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण हाथ पैरो की ऐठन और सूजन को कम करते हैं.

–  तांबे के पानी में कैंसर विरोधी तत्व होते हैं. इसलिए ये कैंसर की शुरुआत को रोकने में कारगर साबित होता हैं.

– पेट दर्द और एसिडिटी जैसी समस्या होने पर रोज सुबह तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से लाभ होता हैं.

– तांबे का पानी किडनी और लीवर को सेहतमंद करता हैं.

– तांबे का पानी किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन को होने या फैलने से रोकता हैं.

– तांबे के बर्तन का पानी पीने से त्वचा पर किल मुंहासे नहीं होते हैं.

– एनीमिया के मरीजों के लिए तांबे का पानी फायदेमंद होता हैं. ये खाने में से आयरन को सोखने का काम करता हैं जो एनीमिया ठीक करने में जरूरी होता हैं.