मर्दांगी बढ़ाने से लेकर दिमाग तेज़ करने तक कई फायदे करता हैं गाय का दूध, देखिए पूरी लिस्ट

हिन्दू धर्म में गाय को पवित्र जानवर माना गया हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि गाय के अन्दर 33 करोड़ देवी देवता वास करते हैं. प्राचीन समय से लेकर अब तक कई लोग गाय को घर में पालना और उसकी सेवा करना अपना सौभाग्य समझते हैं. धार्मिक महत्त्व के अलावा गाय अन्य कामो में भी हमारे कई काम आती हैं. यहाँ तक कि गाय का गोबर और गोमूत्र भी कई कामो में इस्तेमाल होता हैं. लेकिन गाय की एक चीज सबसे ज्यादा फायदा करती हैं और वो हैं गाय का ताज़ा दूध.

अधिकतर लोग पैकेट बंद दूध या फिर भैंस का दूध पीते हैं. बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो घर में रोजाना गाय का दूध इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आज हम आपको गाय के दूध के कुछ ऐसे फायदे बताएंगे जिन्हें जानने के बाद आप घर में रोजाना गाय का दूध लाकर पीने लगेंगे.

गाय का दूध पीने के फायदें

1. गाय का दूध पीने से खाना जल्दी पचता हैं और साथ ही पाचनतंत्र मजबूत होता हैं.

2. जिन मर्दों को कम वीर्य आने, शुक्राणुओं की कमी होने और संबंध के दौरान कमजोरी होने की समस्यां होती हैं उन्हें रोज सुबह शाम गाय का दूध पीना चाहिए. इसमें मौजूद पोषक तत्व हर मर्दाना कमजोरी को दूर करने का काम करते हैं.

3. रोज गाय के दूध का सेवन करने से टीबी की बिमारी में राहत मिलती हैं.

4. जो लोग अपनी त्वचा को गौरा और बेदाग़ बनाना चाहते हैं उन्हें गाय के कच्चे दूध से रोज चेहरे की मालिश करना चाहिए.

5. गाय के दूध में विटामिन ‘ए’ भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, जो बुखार, पेट, दिल और मानसिक बिमारी से लड़ने में मदद करता हैं.

6. बच्चों को रोज गाय का दूध पिलाने से उनका दिमाग काफी तेज़ चलता हैं और मेमोरी पॉवर भी बढ़ती हैं.

7. आँखों में जलन या दर्द होने पर गाय के दूध में भिगोई गई रुई को पलकों के ऊपर रखने से आराम मिलता हैं.

8. यदि आपको दस्त लग जाए तो यह उपाय आजमाए. गाय का एक गिलास गर्म दूध ले और इसमें एक चुटकी दाल चीनी मिला दे. इस मिश्रण का सेवन करने से दस्त में काफी आराम मिलता हैं.

9. यदि आप अपने काले या फटे होंठों से परेशान हैं तो गाय के कच्चे दूध में केसर मिलाकर इसे होंठों पर लगाए, वे सॉफ्ट और लाल हो जाएंगे.

10. जिन लोगो को माइग्रेन यानी आधा सिरदर्द की परेशानी हैं वे गाय के गर्म दूध के साथ जलेबी और राबड़ी खाए. ध्यान रहे आपको ये खाली पेट खाना हैं. यदि आप चाहे तो इस गाय के दूध में बादाम भी मिला सकते हैं.