बादाम के तेल के इन 5 बेमिसाल फायदों के बारे में जान, इसका इस्तेमाल जरूर करेंगे आप

यूँ तो आपने सरसो के तेल और नारियल के तेल के कई फायदे देखे और सुने होंगे, लेकिन आज हम आपको बादाम के तेल के कुछ ऐसे फायदे बताने वाले है, जिनके बारे में जान कर आप सरसो और नारियल के तेल को भी भूल जायेंगे. जी हां बहुत कम लोग जानते है कि बादाम का तेल न केवल सेहत के लिए, बल्कि खूबसूरती के लिए भी काफी लाभकारी होता है. बता दे कि बादाम की तरह बादाम का तेल भी पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होता है. इसके इलावा इस तेल का इस्तेमाल आप खाना बनाने के लिए भी कर सकते है और चेहरे पर लगाने के लिए भी कर सकते है.

इसके साथ ही बहुत कम लोग जानते है कि बादाम का तेल जहाँ एक तरफ दिल से जुडी बीमारियों से राहत दिलाता है, वही इससे दिमागी शक्ति भी तेज होती है. आपको जान कर ताज्जुब होगा कि एनीमिया की शिकायत को दूर करके ये इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम भी करता है. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो बादाम के तेल में वो सभी गुण पाए जाते है, जो केवल बादाम में होते है. तो चलिए अब आपको इसके गुणों और फायदों के बारे में विस्तार से बताते है.

१. गौरतलब है कि बादाम के तेल में ओमेगा 6 फैटी एसिड्स होते है. जो दिमाग के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी तत्व है. बता दे कि इससे दिमाग को काफी पोषण मिलता है.

२. इसके इलावा अगर आपका हीमोग्लोबिन कम है, तो आज से ही बादाम के तेल को अलग अलग रूपों में लेना शुरू कर दीजिये. दरअसल इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है.

३. गौरतलब है, कि बादाम के तेल के सेवन से केलोस्ट्रोल संतुलित रहता है. इसके इलावा इसका हर रोज इस्तेमाल करने से दिल से जुडी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है.

४. बता दे कि बादाम का तेल विटामिन इ, विटामिन डी और पोटेशियम का बेहद बढ़िया स्त्रोत है. इसके साथ ही इसमें मौजूद मैग्नीशियम और कैल्शियम शरीर की कई जरूरतों को पूरा करते है.

५. वैसे बहुत कम लोग जानते है कि गर्भावस्था में बादाम के तेल का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. जी हां बता दे कि इससे नार्मल डिलीवरी होने की सम्भावना भी बढ़ जाती है. इसके इलावा इसमें मौजूद फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम और बाकी दूसरे पोषक तत्व माँ और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होते है.

बरहलाल अब तो आप समझ गए होंगे कि बादाम का तेल आपके लिए कितना फायदेमंद होता है.