Home / दिलचस्प / हवा में ही बेकाबू हुऐ पायलट दंपत्ति, बाल- बाल बचे विमान के सभी यात्री।

हवा में ही बेकाबू हुऐ पायलट दंपत्ति, बाल- बाल बचे विमान के सभी यात्री।

नए साल के मौके पर जहां पूरी दूनिया जश्न के माहौल में डूबी थी। वहीं दूसरी और बीच आसमान में कुछ ऐसा घटित हुआ, जिसके बारे में सोचकर आपको भी आश्चर्य लगेगा साथ ही डर भी। आश्चर्य इसलिए क्योंकि आप सोचेंगे कि इतने जिम्मेदार लोग ऐसा कैसे कर सकते हैं और डर इसलिए क्योंकि अगर ऐसा होता है तो आप  कितने असुरक्षित हैं। जी हां, क्या कभी आपने सोचा है कि कभी आप हवाई यात्रा कर रहे हों और बीच रास्ते यानी कि आसमान में ही पायलटों के बीच लड़ाई हो जाए।  और वो विमान उड़ाना छोड़ दें तो क्या हो सकता है।  अब आप ऐसी कल्पना करें या ना करें, लेकिन ऐसा सच में हुआ है।

आसमान में ही लड़ पड़े पायलट

1 जनवरी यानी कि न्यू ईयर वाले दिन लंदन से मुंबई आ रही एक फ्लाइट में ऐसा ही हुआ। जेट एयरवेज के विमान के पायलट और सह-पायलट आसमान में आपस में भिड़ गए। गनीमत रही कि विमान दुर्घटनाग्रस्त नहीं हुआ और उसमें सवार यात्री बाल-बाल बच गए। पूरा वाक्या कुछ एस तरह से है कि जब जेट एयरवेज की फ्लाइट 9 डब्ल्यू 119 लंदन से उड़ान भरने के बाद मुंबई आ रही थी। जेट एयरवेज का विमान हजारों फुट उपर फुल स्पीड में अपनी मंजिल की ओर बढ़ रहा था। इसमें चालक दल सहित 14 और 324  मुसाफिर सवार थे। अचानक विमान की महिला पायलट कॉकपिट ( पायलट का केबिन)से बाहर आ कर रोने लग गई। ये देखकर तो सभी के होश उड़ गए कि कहीं प्लेन में कोई मुसीबत तो नहीं हो गई। लेकिन प्लेन के दूसरे स्टॉफ ने महिला पायलट से बात की और फिर उन्हें कॉकपिट में वापस भेजा। दरअसल,कॉकपिट में मौजूद दो पायलट आपस में पति- पत्नी हैं और प्लेन उड़ाते वक्त ही दोनों कपल के बीच किसी बात को लेकर विवाद हो गया। और फिर इसके बाद ये विवाद इतना ज्यादा बढ़ गया कि मेल पायलट ने बिना कुछ सोचे- समझे अपनी पत्नी यानी कि महिला पायलट पर ऑन ड्यूटी ही हाथ उठा दिया और एक जोरदार थप्पड़ उसके गालों पर जड़ दिया। जब विमान मुंबई एयरपोर्ट पर उतरा, तो इस घटना की जानकारी जेट अधिकारियों की दी गई।

डीजीसीए ने किया पायलट को निलंबित

पायलट की इन छोटी- छोटी लापरवाही की वजह से बड़ा हादसा होते- होते टल गया। वरना ये एक छोटी सी भूल बड़ा हादसा बन जाती और करीब 340 लोगों की जान खतरे में होती। हालांकि बाद में दोनों पति- पत्नी ने मामला सुलझा लिया। लेकिन इन्हें इस चूक की बड़ी कीमत चुकानी पड़ी। इसके बाद दोनों पति-पत्नी को फौरन काम करने से बाहर कर दिया गया है। एयरलाइंस ने घटना की जानकारी DGCA को दे दी है। इसके बाद DGCA ने कैप्टन महिला का लाइसेंस रद्द कर दिया है। साथ ही पायलट और सह-पायलट को काम करने से रोक दिया गया है।  मामले की आंतरिक जांच शुरू कर दी गई है।  सूत्रों की मानें तो ये घटना उस समय हुई जब विमान ईरान-पाकिस्तान की हवाई सीमा में था । आपको बता दें कि  इससे पहले भी जेट एयरवेज ने उड़ान के दौरान विमान में झगड़े को लेकर दो पायलटों को ड्यूटी से हटा दिया था।

ऐसी खबरें पढ़कर अब आप भी जब हवाई यात्रा करेंगे तो आपके मन में भी कुछ इस तरह के सवाल तो जरूर आएंगे।

Check Also

अकबर ने जीवन भर अपनी बेटियों को रखा कुंवारी, इसके पीछे की वजह जान कर रह जायेंगे दंग

अकबर ने जीवन भर अपनी बेटियों को रखा कुंवारी, इसके पीछे की वजह जान कर रह जायेंगे दंग

ये तो सब जानते है कि अकबर मुग़ल वंश का एक महान शासक था. जी …