Home / विशेष / अमेरिका में पड़ रही है ऐसी भीषण ठण्ड की समुद्र में जम चुके हैं लाखों जीव, पेड़ों से टपक रहे हैं छिपकली
अमेरिका में पड़ रही है ऐसी भीषण ठण्ड की समुद्र में जम चुके हैं लाखों जीव, पेड़ों से टपक रहे हैं छिपकली

अमेरिका में पड़ रही है ऐसी भीषण ठण्ड की समुद्र में जम चुके हैं लाखों जीव, पेड़ों से टपक रहे हैं छिपकली

बीते दिसंबर से लेकर जनवरी का ये महीना भारत ही नहीं बल्कि अन्य देशों के लिए भी खतरनाक ठण्ड लेकर आया है। बता दें की अमेरिका में पड़ रही भीषण ठण्ड से वहां का जन जीवन तो अस्तव्यस्त है ही साथ ही समुद्री जीवों पर भी इसका काफी गहरा असर दिखाई दे रहा है। आज हमको कुछ ऐसी अमेरिका में इनदिनों पड़ने वाली भीषण ठण्ड की तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं जिसे देखने के बाद आप भी अंदजा लगा पाएंगे की वास्तव में अमेरिका में इनदिनों कराके की ठण्ड पड़ रही है।

रिकॉर्ड तोड़ ठण्ड से अमेरिका का जन जीवन अस्त व्यस्त

अमेरिका में इस बार ठण्ड ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, वहां ठण्ड का अलाम ये है की बाहर खड़ी गाड़ियों के शीशे तक चटक रहे हैं। अमेरिका में इस बार सदी का सबसे ज्यादा ठण्ड पड़ रही है जिसने आम इंसानों सहित वहां के जीव जंतुओं के जीवन पर भी खासा प्रभाव डाला है। आलम ये है की कराके की ठण्ड की वजह से वहां के समुद्री जीव लाखों की संख्या में फ्रीज होगये हैं क्यूंकि समुद्र जम चुके हैं जिस वजह से सभी समुद्री जीव शार्क से लेकर कई अन्य जीव भी ठण्ड की चपेट में आकर अपने प्राणों की आहुति दे रहे हैं। अमेरिका के फ्लोरिडा में इनदिनों में तापमान माइनस 10 डिग्री सेल्सियस है जिस वजह से वहां पाए जाने वाले कोल्ड ब्लडेड एनिमल्स की चाल धीमी पड़ गयी है और आये दिन इनकी मौत भी अपने आप ठण्ड की वजह से हो रही है। फ्लोरिडा के एक वाइल्डलाइफ विशेषज्ञ ने बताया है की अगर ये तापमान माइनस दस से और नीचे गिर जाए तो इन जानवरो की पूरी प्रजाति भी नष्ट हो सकती है।

पेड़ों से गिर रहे हैं छिपकली

बता दें की कराके की ठण्ड की वजह से इनदिनों फ्लोरिडा में कोल्ड ब्लडेड एनिमल की लिस्ट में आने वाले छिपकली या फिर केमेलियन इनदिनों पेड़ों से अपने आप गिर रहे हैं। वाइल्डलाइफ एक्सपर्ट क्रिस्टन का कहना है की तापमान लागतार गिरने की वजह से इन जीवों को चलने फिरने में काफी तकलीफ हो रही है और इनके शरीर का ब्लड भी जम गया है जिस वजह से ये पेड़ पर टिक नहीं पाते और नीचे गिर जाते हैं। अमेरिका में इस साल पड़ने वाली ठण्ड की वजह से जब इंसानों का जीवन खतरे में है तो ये तो फिर जीव जंतु है जिन्हें इतनी भीषण ठण्ड में बाहर रहना पड़ता है। एक तरफ समुद्री जीव शार्क और कछुओं का जीवन मुहाल है तो वही दूसरी तरफ इंसान भी ठण्ड के मारे हैं।

Check Also

इस मशहूर एक्‍ट्रेस के साथ लीक हुआ था स्‍वामी नित्‍यानंद का ये वीडियो, नाम जानकर उड़ जाएंगे होश

फिल्‍मी चकाचौंध भरी इस दुनिया में कब किस वजह से कोई चर्चा में आ जाए …