Home / दिलचस्प / आपके बाल भी बताते है आपके स्वभाव के बारे में, जानिए कैसे

आपके बाल भी बताते है आपके स्वभाव के बारे में, जानिए कैसे

यह तो हम जानते है की हमारे बाल मृत कोशिकाओं से बने होते हैं, हालांकि यह कहने मे थोड़ा सा अजीब लगेगा मगर आपको बता दे की हमारे बाल भले ही मृत कोशिका के बने होते है मगर किसी भी व्यक्ति व्यक्तित्व और उसके चेहरे को आकर्षक बनाने में बालों का अहम योगदान होता है। आपको बता दे की बालों से हमारे व्यवहार के बारे में काफी कुछ बताता है, तो आइए जानते है किस तरह के बाल वाले इंसान का नेचर कैसा हो सकता है।

सबसे पहले तो आपको बता दे की जो जिस व्यक्ति के सिर में एक रोमकूप में एक बाल का होना काफी शुभ माना जाता है जबकि आपको बता दे की अगर एक बाल से कई शाखाएं निकली हों जिन्हे हम अक्सर दोमुहे बाल भी कहते है तो ऐसे व्यक्ति का स्वास्थ्य आमतौर पर थोड़ा खराब रहता है। ऐसा भी कहा जाता है की ऐसे लोग दो अलग अलग विचारधाराओं के बीच उलझे रहते हैं और कभी किसी निर्णय तक नहीं पहुंच पाते, जिस वजह से सामने सफलता होते हुए भी वो उसे प्राप्त नहीं कर पाते है।

बता दे की जिस भी व्यक्ति के बाल काले होते है है वह मानसिक रूप से पूर्ण स्वस्थ, कर्मठ, विश्वास करने योग्य एवं उच्च जीवन शैली वाले इंसान होते है। वहीं दूसरी तरफ ऐसा माना गया है की जिस इंसान के बाल कम उम्र में ही सफेद हो जाते हैं, अपेक्षाकृत वे लोग मानसिक रूप से कुछ कमजोर होते हैं। ऐसा देखा गया है की काले, चिकने, मुलायम तथा आकर्षक बाल वाली स्त्रियों को सौभाग्य, सम्पत्ति तथा स्वास्थ्य प्रदान करते हैं, जबकि पीले, लाल, कर्कश, रूखे, छोटे तथा बिखरे बाल वाली स्त्रियां ज़्यादातर अपने जीवन में अक्सर ही दु:खी रहती हैं और उनके जीवन में खुशी उनसे काफी दूरी बनी रहती।

इसके अलावा बताना चाहेंगे की जिनके बाल पतले होते हैं, ऐसा देखा गया है की उनका स्वभाव काफी अच्छा होता है। उस व्यक्ति के बारे में देखा गाय है की वह काफी उदार, प्रेमी, दयालु, संकोची स्वभाव भी होता है। वहीं इसके ठीक विपरीत जिनके बाल मोटे एवं कड़े होते है उन लोगों के बारे में देखा गया है की उनका स्वास्थ्य  तो हमेशा अच्छा रहता ही है साथ ही उनकी जीवनशैली भी काफी शानदार होती है या कह सकते है की काफी आलीशान तरीके से।

Check Also

अकबर ने जीवन भर अपनी बेटियों को रखा कुंवारी, इसके पीछे की वजह जान कर रह जायेंगे दंग

अकबर ने जीवन भर अपनी बेटियों को रखा कुंवारी, इसके पीछे की वजह जान कर रह जायेंगे दंग

ये तो सब जानते है कि अकबर मुग़ल वंश का एक महान शासक था. जी …