ये गलतियाँ करोगे तो लाख पूजा करने पर भी भगवान आप की नहीं सुनेंगे

दोस्तों ये बात तो सभी जानते हैं कि इस श्रृष्टि का निर्माण करने वाला भगवान हैं. यहाँ धरती पर जो कुछ भी घटित होता हैं सब उसकी मर्जी से ही होता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि भगवान की मर्जी के बिना तो एक पत्ता तक नहीं हिलता हैं. ऐसे में जब हम अपने जीवन को सुखी बनाना चाहते हैं तो भगवान के मदद की आस करते हैं.

भगवान से कोई भी मदद मांगने के लिए पहले उन्हें प्रसन्न करना पड़ता हैं. उन्हें प्रसन्न करने के लिए हम उनकी पूजा आराधना करते हैं. लेकिन कई बार लाख पूजा पाठ करने के बाद भी भगवान हमारी नहीं सुनता हैं. ऐसे में कई लोग भगवान को कोसने लग जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भगवान आपकी इसलिए नहीं सुनता क्योंकि पूजा पाठ करते समय आप से जरूर कुछ ऐसी गलतियाँ हुई होगी जो भगवान को बिलकुल प्यारी नहीं है.

आज हम आपको कुछ उन्ही गलतियों के बारे में बताएंगे जिनके चलते भगवान आपकी मनोकामना पूर्ण नहीं कर पाते हैं.

पूजा पाठ के समय ना करे ये गलतियाँ

1. मन का भटकना: कई बार हम भगवान के सामने पूजा करने बैठ तो जाते हैं लेकिन हमारा मन कहीं और भटक रहा होता हैं. ऐसे में भगवान आपकी नहीं सुनते हैं. इसलिए ये जरूरी हैं कि जब आप पूजा करने बैठे तो अपना पूरा ध्यान भगवान की भक्ति में ही केन्द्रित करे.

2. चिढ़ या क्रोध: यदि आप प्रार्थना करते समय थोड़ा सा भी क्रोध या चिढ़ आ जाए तो वो पूजा फल नहीं देती हैं. कई बार देखा गया हैं कि लोग पूजा करते समय भी अपने आस पास के लोगो पर गुस्सा हो जाते हैं या चिढ़ने लगते हैं. इसलिए यह जरूरी हैं कि पूजा करते समय आपका मन बिलकुल शांत हो.

3. पूजा से कामचोरी:कल पूजा मैंने करी थी, आज पूजा तू कर‘ जिस घर में इस तरह का व्यवहार होता हैं वहां भगवान वास करना पसंद नहीं करते हैं. पूजा को लेकर कामचोरी या फिर मन मार के मजबूरी में पूजा करने से आपकी मनोकामना कभी पूर्ण नहीं होती हैं.

4. पूजा स्थल की असफाई: दोस्तों जिस स्थल पर हम भगवान की रोज पूजा आराधना करते हैं उस स्थान का साफ़ सुथरा रहना बहुत आवश्यक हैं. जिस पूजा स्थल में साफ़ सफाई का ध्यान नहीं दिया जाता हैं वहां की गई पूजा का फल नहीं मिलता हैं. पूजा स्थल की सफाई के साथ साथ मंदिर में रखी मूर्तियों को भी रोज स्नान कराना चाहिए इस तरह भगवान को लगता हैं कि आपको उनकी परवाह हैं और वो आपकी मनोकामना जल्दी सुन लेते हैं.