Home / स्वास्थ्य / सर्दी के मौसम में फटी एड़ियों का इस तरह करें घरेलू उपचार, मात्र दो दिनों में

सर्दी के मौसम में फटी एड़ियों का इस तरह करें घरेलू उपचार, मात्र दो दिनों में

अक्सर हम लोग अपने चेहरे का ख्याल तो रखते है परन्तु अपने पैरो का ख्याल नहीं रख पाते जिसके परिणाम स्वरूप एड़ियो की त्वचा मृत हो जाती है। तेज ठण्ड, धूल, मिटटी, खून की कमी, शरीर में खुश्की बाद जाने तथा नंगे पैर चलने के कारण हमारे पैर की ऐड़िया फट जाती है। कभी-कभी विटामिन-E की कमी तथा आयरन की पर्याप्त मात्र न लेने से भी ऐड़िया फट जाती है कारण कोई भी हो पर एडी के फटने पर एडी भद्दी तो लगती ही है साथ ही कई बार एडी में दर्द होना और कभी कभी तो खून भी आने लगता है। आज हम आपको  फटी एड़ियों को सही करने के लिए कुछ घरेलू उपचार बताने जा रहे है, जिससे आपकी एड़ियाँ कोमल और मुलायम हो जाएँगी वो भी सिर्फ दो दिनों में।

अपनी एड़ियों को स्वस्थ और खूबसूरत बनाने के लिए ग्लिसरीन और गुलाबजल एक अच्छा आप्शन है यह  फटी एड़ियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसे लगाने के लिए आपको सामान्य सी विधि है जो कुछ इस तरह से है। ग्लिसरीन और गुलाब जल को एक साथ मिलाकर उसमे एड़ी को रखे, ग्लिसरीन मार्केट से खरीद सकते है। ग्लिसरीन और गुलाब जल से फटी एड़ियों को फौरन राहत मिलेगी, इसमें नींबू और नमक भी मिला सकते हैं इससे एड़ी में काले धब्बे साफ हो जाएंगे। इस घोल में अपनी एड़ी को 20 मिनट तक रखें। इससे त्वचा का कठोर हिस्सा कोमल होता है, इस घोल का इस्तेमाल कुछ दिनों तक रोज जारी रखें।

 

इसके आलावा कहा जाता है की सहाद भी हमारे एड़ियों के लिए अच्छा मन जाता है और  शहद एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर भी है, जो पैरों को हाइड्रेट रखने के साथ साथ उनको पोषण भी देता है। इसके लिए आपको  सबसे पहले गर्म पानी में आधा कप शहद मिलाकर उसमें कुछ देर तक अपने पैरो को डुबोकर रखना है और लगभग 20 मिनट के बाद पैरों को बाहर निकालकर मुलायम तौलिए से हल्के हाथों से पोछ लें ऐसा करने से भी आप की एड़िया सॉफ्ट और मुलायाम बनी रहेगी। ऐसा आपको एक हफ्ते तक करने से आपकी एड़ियों में  बदलाव महसूस होगा।

इन सब उपचार के अलावा एड़ियों को फटने से बचाने  के लिए खूब सारा पानी पिए जिससे शरीर हाइड्रेटेड बना रहे और अपने भोजन में ओमेगा -3 फैटी एसिड्स युक्त पदार्थो के अधिक से अधिक सेवन करे और यदि काफी समय से आपकी एड़ियाँ फटी है और उसमे असहनीय दर्द है तो तुरंत डॉक्टर से इसकी जाँच करवाएं।

Check Also

अगर डबल चिन को कम करना है, तो जरूर अपनाएं यह आसान असरदार तरीका

अगर डबल चिन को कम करना है, तो जरूर अपनाएं यह आसान असरदार तरीका

इस दुनिया में ऐसे बहुत से लोग है जिनका चेहरा डबल चिन की वजह से …