लड़की को हो रही थी उल्टी, ऑपरेशन के दौरान निकला कुछ ऐसा की डॉक्‍टर के भी उड़ गए होश

मेडिकल साइंस जितनी तरक्‍की कर रहा है इस दुनिया में आजकल केस भी अजीबोगरीब सामने आ रहे हैं। देहरादून से एक ऐसा ही एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है जिसमें एक 16 साल की आकांक्षा कुमारी नाम की एक लड़की को लगातार उल्टियां हो रही थी। आकांक्षा को भूख भी नहीं लगती थी परिजनों के अनुसार ये समस्या बहुत ज्‍यादा बढ़ गई तो आकांक्षा को डॉक्टर के पास ले जाया गया। डॉक्टर ने जब चेकअप किया तो चौंकाने वाला खुलासा हुआ इस खुलासे से परिजनों सहित डॉक्टर के होश उड़ गए। उसी समय डॉक्‍टरों ने लड़की का ऑपरेशन करने का सलाह दिया।

डॉक्टर्स की एक टीम ने ऑपरेशन करना शुरू किया तो उसके पेट में तरबूज के साइज के बाल का एक गुच्छा सामने आया। डॉक्टर्स ने बताया कि जब आकांक्षा को दून मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल लाया गया तो उसकी हालत काफी खराब थी। ऑपरेशन में सामने आया कि उसके पेट के 80 प्रतिशत से ज्यादा हिस्से में बाल फैले हुए हैं। उस बालों के गुच्छे का कुल वजन 12 किलो था। बताया गया कि 2 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद डॉक्टर्स निकालने में सफल हुए।

ऑपरेशन के बाद जब उस बाल के गुच्छे को परिजनों के सामने लाया गया तो उनके तो होश ही उड़ गए। डॉक्टरों ने बताया की आकांक्षा को रॅपन्जेल सिन्ड्रोम नामक बीमारी थी। इस बीमारी में पेशेंट बाल खाना शुरू कर देता है और एक समय ऐसा आता है, जब उसे भूख नहीं लगती और काफी उल्टी होने लगती है। आकांक्षा भी पिछले कई सालों से अपनी बाल खा रही थी। डॉक्टरों का कहना था कि ऑपरेशन काफी रिस्की था, क्योंकि हमें एक साथ पूरे बाल निकालने थे। उन्होंने बताया कि अगर वो टुकड़ों में बाल निकालते तो आकांक्षा की जान को खतरा हो सकता था। फिलहाल वो पूरी तरह स्वस्थ है।