‘परदेसी परदेसी’ गाने में बनजारन की भूमिका निभाने वाली अभिनेत्री अब दिखती हैं ऐसी, पहचानना हुआ मुश्किल

फिल्‍म इंडस्‍ट्री में तो ऐसे कई अभिनेत्रियों ने कदम रखा और गायब भी हो गई लेकिन कुछ पता नहीं चला। लेकिन आज हम जिस अभिनेत्री के बारे में बताने जा रहे हैं वो काफी चर्चे में आ गई थी क्‍योंकि इन्‍होनें फिल्‍म आमिर खान की सुपरहिट फिल्‍म में सुपरहिट गाना दिया था जो आज भी लोगों की जुबान पर छाया रहता है। जी हां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हम जिस फिल्‍म के बारे में बात कर रहे हैं उसका नाम है राजा हिंदुस्‍तानी अगर आपको ये फिल्‍म याद होगी तो आपको इसका गाना भी याद होगा जो काफी मशहूर है ‘परदेसी परदेसी’।

आपको इस गाने में थिरकने वाली वो हीरोइन भी याद होगी जिसकी मुस्कुराहट के आगे उस गाने में करिश्मा कपूर भी फीकी लगने लगीं थीं। जी हां जिनकी हम बात कर रहे हैं उनका नाम है प्रतिभा सिन्हा। वहीं आपको ये भी बता दें कि प्रतिभा पिछले जमाने की मशहूर अदाकारा माला सिन्हा की बेटी प्रतिभा सिन्हा वैसे तो कई सालों से फिल्मों में सक्रिय थीं लेकिन ‘परदेसी परदेसी’ गाने ने उन्हें इस कदर पॉपुलर कर दिया कि आज भी लोग जब इस गाने को सुनते या देखते हैं तो प्रतिभा सिन्हा का चेहरा ही जेहन में आता है।

इस गाने में इन्‍होंने एक बंजारन का रोल निभाया था। इस गाने से इन्‍हें अच्‍छी पहचान मिल गयी थी लेकिन उस दौरान और अभी में प्रतिभा में काफी फर्क आ गया हैं। प्रतिभा सिन्हा ने 90 के दशक में फिल्मों में कदम रखा और उसी दौरान करिश्मा कपूर, रवीना टंडन और पूजा भट्ट जैसी कई और हीरोइनों ने डेब्यू किया था। प्रतिभा का डेब्यू वैसा नहीं रहा जैसी उम्मीद थी। एक स्टार हीरोइन की बेटी होने का भी उन्हें कुछ फायदा नहीं हुआ। डेब्यू के लगभग छह सालों बाद तक प्रतिभा अपनी पहचान मुकम्मल करने में लगी रहीं और फिर ‘राजा हिंदुस्तानी’ ने उन्हें जबरदस्त पहचान दिलाई।

इसके बाद प्रतिभा ने कई और फिल्मों में काम किया लेकिन सफलता नहीं मिली। आज भी लोग उन्हें ‘परदेसी परदेसी गर्ल’ के नाम से ही जानते हैं। लेकिन एकाएक सब जैसे खत्‍म सा होने लगा ये जीवन में इतना आगे पहुंचकर भी बॉलीवुड में टिक नहीं सकी। संगीतकार नदीम के साथ उनका अफेयर उनके करियर को ही ले डूबा। कहा जाता है कि वो अपनी फिल्मों से ज्यादा अपने अफेयर को लेकर चर्चा में रहने लगी जिसका असर उनके कैरियर पर पड़ गया।

खबर के अनुसार नदीम के साथ प्रतिभा का रिश्ता उनकी मां माला सिन्हा को मंजूर नहीं था क्‍योंकि नदीम पहले से ही शादीशुदा थे इसलिए माला सिन्हा को ये कतई गवारा नहीं था कि उनकी बेटी एक शादीशुदा आदमी के साथ रिश्ता जोड़े और इसीलिए उन्होंने दोनों के रिश्ते को तोड़ने की भी कोशिश की।

आज आप प्रतिभा सिन्हा को देखेंगे तो पहचान नहीं पाएंगे। इतने सालों में वो इस कदर बदल चुकी हैं कि कोई कह ही नहीं सकता कि किसी जमाने में प्रतिभा करिश्मा के लिए कड़ी टक्कर बन गईं थीं। मां के स्टार स्टेटस की वजह से प्रतिभा सिन्हा को फिल्में तो मिलती रहीं लेकिन उन्हें वैसी कामयाबी नहीं मिल पाई।