ये 5 फूड्स जिसे आप अब तक वेज समझ के खा रहे थे वो असल में हैं नॉन-वेज

इस दुनियां में दो तरह के लोग रहते हैं. पहले शाकाहारी और दुसरे मांसाहारी. जहाँ एक तरफ नॉन-वेज खाने वाले लोग वेज खाना भी गपागप खा लेते हैं वहीँ वेजिटेरियन लोग मांस खाना तो दूर उसे देखना भी पसंद नहीं करते हैं. अपनी इस डाईट की वजह से शाकाहारी लोगो को बाहर खाते समय काफी सोच समझ कर फ़ूड आइटम्स का चुनाव करना पड़ता हैं. आमतौर पर ये किसी शुद्ध शाकाहारी रेस्तरां से खाना आर्डर करना सही समझते हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी राज की बाते बताने वाले हैं जिसे जान सभी शाकाहारी लोगो कि रातों की नींद उड़ जाएगी.

दरअसल आपके फेवरेट वेज रेस्तरां या डिश में भी कुछ फ़ूड आइटम्स ऐसे होते हैं जिनमे कुछ मात्र में नॉन-वेज मिला होता हैं. जिसे कई बार आप लोग प्युर वेज समझ के गपागप चट कर जाते हैं, इस बात के पुरे चांस हैं कि उनमे नॉन-वेज मिला हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही शाकाहारी खानों के बारे में बताएंगे जो असल में नॉन-वेज हो सकते हैं.

1. चीज:

चीज एक ऐसा खाद्य पदार्थ हैं जो कई तरह के फ़ास्ट फ़ूड में इस्तेमाल होता हैं. उदहारण के लिए कई लोगो को चीज पिज्जा या चीज बर्गर खाने का बहुत शौक होता हैं. चीज सुनने और देखने में तो एक सामान्य खाद्य सामग्री लगती हैं लेकिन इसे बनाने के लिए जिस घटक का इस्तेमाल किया जाता हैं वो एंजाइम पशुओं की अंत से निकला जाता हैं. यानी आप अनजाने में चीज के साथ कुछ मात्रा नॉन-वेज की भी खा रहे हैं.

2. सेहतमंद दिल के लिए बने कुकिंग आयल

बाजार में कई ऐसे खाने के तेल का विज्ञापन किया जाता हैं जिसमे बताया जाता हैं कि ये फलाना तेल आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद हैं. ऐसे में दिल को सेहतमंद रखने के चक्कर में लोग ये ख़ास तेल खरीद लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस तेल में ओमेगा-3 एसिड पाया जाता हैं जो कि दिल के लिए लाभकारी होता हैं. तेल बनाने वाली ये कम्पनियाँ इस ओमेगा-3 एसिड को मछली के तेल से निकालती हैं. इसके आलवा विटामिन डी भी  भेड़ से एक्सट्रेक्ट किया जाता हैं.
3. मनचाऊ सूप


जिन लोगो को चाइनीज खाने का शौक होता हैं वो अक्सर वेज मनचाऊ सूप आर्डर करते हैं. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इस वेज मनचाऊ सूप को गाड़ा बनाने के लिए इसके अन्दर फिश सॉस मिलाया जाता हैं. हालाँकि ये जरूरी नहीं हैं कि सभी रेस्तरां वाले ऐसा करते हैं लेकिन कुछ वेज मनचाऊ सूप के नाम पर उसमे फिश सॉस मिलाते हैं. इसलिए अगली बार इसे आर्डर करने से पहले पक्का कर लेना.

4. आलू चिप्स


हम सभी पैकेट्स में मिलने वाली आलू चिप्स बड़े शौक से खाते हैं. लेकिन आपको जान हैरानी होगी कि कुछ आलू चिप्स में चिकन फैट मिला होता हैं. खासतौर पर बार्बीक्यू वाले फ्लेवर में इसके होने के चांस ज्यादा होते हैं. हालाँकि सभी चिप्स बनाने वाली कम्पनियाँ ऐसा करती हो ये जरूरी नहीं हैं.

5. नान


जब भी हम बाहर खाना खाने जाते हैं तो बड़े शौक से नान मंगवाते हैं. लेकिन आपको जान आश्चर्य होगा कि कुछ रेस्तरां वाले इस नान को मुलायम बनाने के लिए इसके आटे में अंडा मिलाते हैं. इसलिए अगली बार से नान कि बजाए सादी रोटी ही आर्डर करिएगा.
यदि आपको पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने सभी शाकाहारी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करिएगा ताकि वो भी सतर्क हो जाए.