कैंसर के मुख्य कारण का हुआ खुलासा, तो इस वजह से नशा न करने वालो को भी हो रही है ये बीमारी

इसमें कोई शक नहीं कि आज कल लोगो की लाइफ इतनी बिजी हो चुकी है, कि उनके पास चैन से बैठ कर खाने के लिए दो पल भी नहीं होते. ऐसे में लोग घर का खाना खाने की बजाय बाहर का खाना ज्यादा खाते है. अगर सच कहे तो बाहर के खाने में लोग फ़ास्ट फ़ूड खाना ज्यादा पसंद करते है. हालांकि इस बात से सभी वाकिफ है कि ये जंक फ़ूड यानि फ़ास्ट फ़ूड हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक होता है. मगर इसके बावजूद भी लोग फ़ास्ट फ़ूड खाना नहीं छोड़ सकते. यही वजह है कि आज हम फ़ास्ट फ़ूड से जुडी कुछ ऐसी जानकारी आपके सामने लाये है, जिसके बारे में जानने के बाद आप शायद फ़ास्ट फ़ूड खाना कम या बंद कर दे.

गौरतलब है कि आपको इस जानकारी से रूबरू करवाने का हमारा केवल यही मकसद है कि आप फ़ास्ट फ़ूड से जुडी हानिकारक चीजों के बारे में जाने और जल्द से जल्द इस फ़ूड से दूरी बना ले. वैसे आज के समय में शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा होगा, जो ये न जानता हो, कि कैंसर एक भयानक बीमारी है. जिसकी चपेट में हर रोज नाजाने कितने ही लोग आते रहते है. अगर हम ये कहे कि कैंसर का शिकार होकर मरने वाले लोगो की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, तो कुछ गलत नहीं होगा. आपको जान कर ताज्जुब होगा कि साल 2016 में तो अमेरिका में कैंसर से मरने वाले लोगो की संख्या छह लाख तक पहुँच गई थी. वही 17 लाख लोग इस बीमारी से पीड़ित थे.

ऐसे में अगर ताजा खबरों की माने तो ऐसा सुनने में आया है कि फ़ास्ट फ़ूड की श्रेणी में गिने जाने वाले स्नैक्स हॉट डॉग में कैंसर की बीमारी के काफी खतरनाक कारक पाए जाते है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हॉट डॉग को बनाने के लिए जिस तरह की प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाता है, वो सेहत के लिए काफी हानिकारक है. यानि अगर आप हॉट डॉग खाते है, तो आपको भी कैंसर जैसी बीमारी हो सकती है. इसके इलावा आपको जान कर और भी ज्यादा हैरानी होगी कि हॉट डॉग बनाने के लिए पॉर्क के इलावा मुर्गे के मीट का भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ ही इसमें सोडियम नाइट्राइट, सोडियम एस्कोबरेट, सोडियम फास्फेट, सोडियम लैक्टेट आदि जैसे कई खतरनाक पदार्थो का भी इस्तेमाल किया जाता है.

वही अगर अमेरिकन कैंसर संस्थान की माने तो अगर आप एक दिन में एक हॉट डॉग भी खाते है, तो आपके शरीर के अंदर कैंसर होने के लक्षण बढ़ जाते है. इसके इलावा आपको पेट का कैंसर होने के भी अठारह फीसदी तक चांस बन जाते है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हॉट डॉग बनाने के लिए पॉर्क और चिकन दोनों को एक साथ पीसा जाता है. यहाँ तक कि कई जानवरो के लिवर और किडनी भी इसके साथ ही पीस दिए जाते है. जिससे कैंसर होने का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो आपको हॉट डॉग तो बिलकुल नहीं खाना चाहिए और इसके इलावा बाकी फ़ास्ट फ़ूड का सेवन भी कम करना चाहिए.

बरहलाल हम उम्मीद करते है कि ये जानकारी आपको कैंसर जैसी बीमारी से बचने में मदद जरूर करेगी.