शाम के वक़्त भूल से भी नही करना ये गलती वरना माँ लक्ष्मी का कभी नही होगा घर मे आगमन

धन की जरूरत किसे नही रहती है और आज के इस सुपरफास्ट हो चुके जमाने में तो धन आदि की सबसे ज्यादा जरूरत है और देखा जाए तो अगर आपके पास पैसा रुपया है तो समाज मे आपकी पूछ है अन्यथा आप कितने भी महान क्यों ना हों आपको कोई नही पहचानेगा।यूं तो हमारे हिन्दू धर्म में माता लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है और ऐसा कहा जाता है कि यदि आपने पूजा पाठ आदि चाहे जैसे भी लक्ष्मी मां को प्रसन्न कर लिया तो यह तो निश्चित है कि आपके घर में धन की कभी कोई कमी नहीं रहती है।

वैसे देखा जाए तो धन कमाने के लिए सभी लोग कड़ी से कड़ी मेहनत करते है मगर यह कतई जरूरी नही है कि इतनी मेहनत करने के बाद भी आप के घर में माँ लक्ष्मी टिक जाएं और ऐसा देखा भी गया है कि आपकी कड़ी मेहनत के बाद भी लक्ष्मी नही ठहर पाती है। ऐसा अक्सर तब होता है जब आप कुछ गलतियां कर जाते है जो कि अक्सर शाम के वक़्त बिलकुल नहीं करनी चाहिए। खैर आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताएंगे जो समान्यतः आपको शाम के वक़्त गलती से भी नही करनी चाहिए।

सबसे पहले तो आपको बता दें कि शास्त्रों और बड़े बुजुर्गों के अनुसार हमेशा बताया गया है कि शाम होने के बाद कभी भी अपने घर के मुख्य दरवाजे यानी की मेन गेट के पास कभी कूड़े को एकत्रित नहीं होने देना चाहिए। ऐसा माना जाता है यदि दिन ढलने के वक़्त आमतौर पर घर मे माँ लक्ष्मी का घर मे आगमन होता है और ऐसे में यदि आपके घर के सामने साफ सफाई ना रहे तो निश्चित रूप से धन की देवी माँ लक्ष्मी आपके घर कभी नही आएंगी। इसलिये बेहतर होगा कि हमेशा अपने घर के अंदर तथा बाहर दोनों ही जगह सफाई बनाये रखें।

इसके अलावा यदि हम बात करे तो आपको बताना चाहेंगे की शास्त्रों के अनुसार बताया गया है कि शाम होने के बाद  कभी गलती से भी अपने घर से किसी को भी दूध-दही और प्याज नहीं देना चाहिए। बता दें कि ऐसा करना अशुभ माना गया है और ऐसा करने से आपके घर मे माँ लक्ष्मी नही आती है और आपको कई तरह से दुर्भाग्य का सामना भी करना पड़ता है।

आपको बताना चाहेंगे कि शास्त्रों की माने तो ऐसा भी कहा गया है कि रात के वक़्त आपको हमेशा इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि आप कभी भी जिस बिस्तर पर सोते है उस बिस्तर पर बैठकर खाना न खाएं। बताना चाहेंगे कि यदि आप ऐसा करते है तो इससे एक तो आपके घर मे दरिद्रता आती है दूसरे मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त नहीं होती है और आप हमेशा धन प्राप्ति के लिए तरसते ही रहते है। आप एक तरफ लगातार कड़ी मेहनत कर रहे है और इस बात की इच्छा करते है कि अबकी बार आपको अच्छा धन धन मिलने वाला है मगर आपकी छोटी-छोटी नासमझी आपको आपके पास आने वाले ढेर सारे धन को खो देते है।