fbpx

सूर्य का हुआ कुंभ राशि में गोचर, सभी राशियों पर पड़ेगा इसका बुरा प्रभाव,इन उपायों से होगा भाग्योदय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य को सभी ग्रहों का स्वामी कहा जाता है। सभी ग्रहों की तुलना में सूर्य को सबसे उंचा स्थान प्राप्त है। ऐसे में यदि किसी जातक की कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है, तो उसे ना सिर्फ परिवार बल्कि पूरे समाज में प्रतिष्ठा, मान- आदर मिलता है। वहीं इसके विपरीत अगर किसी जातक का सूर्य कमजोर हो तो उसके मान- प्रतिष्ठा में काफी कमी होती है। मान्यता है कि सूर्य देव को जल अर्पित करने से उन्हें प्रसन्न किया जा सकता है। सूर्य को रोगों को हरने वाला माना जाता है।

वहीं ग्रहों के नरेश सूर्य ने एक बार फिर अपनी राशि बदल ली है और इसे ही सूर्य गोचर कहा जाता है। सूर्य के राशि परिवर्तन का असर बहुत ज्यादा पड़ता है। ज्योतिष के जानकारों की मानें तो जब-जब सूर्य किसी नई राशि में प्रवेश करता है, तब-तब संसार में कई बड़े बदलाव होते हैं और ये बदलाव अच्छे और बुरे दोनों तरह के परिणाम ला सकते हैं। इस बार सूर्य देव ने 13 फरवरी 2018 यानी कि मंगलवार को 03:02 बजे कुंभ राशि में गोचर किया और 14 मार्च 2018 को रात के 11 बजकर 57 मिनट तक इसी राशि में स्थित रहेंगे।  मकर राशि से कुंभ राशि में सूर्यदेव के गोचर का असर सभी राशियों पर पड़ेगा। हालांकि कुछ राशियों के लिए ये शुभ भी हो सकता है, तो कुछ राशियों के लिए अशुभ भी। तो आइये जानते हैं कि किस राशि पर पड़ रहा है सूर्य गोचर का कैसा प्रभाव।

मेष- सूर्य का ये गोचर मेष राशि वालों के लिए काफी अच्छा है। इससे आपकी कई मनोकामनाएं पूरी होंगी।

वृषभ- इस राशि के लिए ये गोचर शुभ नहीं है। ये आपके पारिवारिक जीवन को प्रभावित करेगा।

मिथुन- सूर्य के इस गोचर के प्रभाव से भाग्य का साथ मिलेगा। नौकरीपेशा जातकों को मेहनत और बेहतर प्रयासों की बदौलत लाभ मिलेगा।

कर्क- सूर्य का गोचर इस राशि के लोगों के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से लाभकारी नहीं होगा। आर्थिक रुप से भी परेशानी का कारण बन सकता है।

सिंह – सूर्य का यह गोचर आपके विवाहित जीवन में समर्पण को और बढ़ाएगा। आपको अपने पार्टनर से प्रेम की अनुभूति होगी, लेकिन जरा सा भी क्रोध ना करें।

कन्या– इस राशि वाले जातक अस अवधि में विरोधियों पर हावी रहेंगे। अगर  आप किसी कानूनी दूसरे विवाद में फंसे हैं तो फैसला आपके पक्ष में आएगा।

तुला- इस राशि वालों के लिए लाभ की संभावनाएं हैं। छात्रों के लिए भी ये काफी अच्छा समय है।

वृश्चिक- इस राशि के लोगों के लिए सूर्य का गोचर सामान्य रहेगा। पारिवारिक जीवन में कुछ जरुरी निर्णय लेने पड़ सकते हैं।

धनु-सूर्य के इस गोचर के दौरान आपकी निर्धारण क्षमता बेहद अच्छी रहेगी। इसके फलस्वरूप आपका ध्यान सिर्फ और सिर्फ अपने लक्ष्यों पर रहेगा।

मकर- सूर्य गोचर आपके लिए लाभकारी है। धन लाभ के भी योग हैं।

कुंभ- सूर्य के गोचर की इस अवधि में सेहत का खास ख्याल रखने की जरुरत है। क्योंकि सिरदर्द, बुखार या संक्रमण की वजह से स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

मीन- सूर्य के गोचर के कारण इस राशि के लोगों की ऊर्जा में बढ़ोतरी होगी।

जिन राशियों में सूर्य कमजोर हैं, उन जातकों को इससे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ेगा, लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ उपाय हैं, जिन्हें करने से सूर्य की स्थिति मजबूत होती है। सूर्य देव को जल अर्पित करने से वो जल्द ही प्रसन्न होते हैं। ऐसे में हर रोज सुबह स्नानादि के बाद जल में थोड़ा लाल चंदन मिलाकर सूर्य देव को जल अर्पित करना चाहिए। इससे आापकी शारीरिक ऊर्जा बढ़ती है और सूर्य प्रसन्न होते हैं।