23 जुलाई अमावस्‍या की रात चुपचाप करें ये अचूक उपाय, मिटेंगे कष्ट होगी अक्षय फल की प्राप्ति

अभी तो सावन का महीना चल रहा है भगवान शिव का महिना जिसमें भगवान हर भक्‍त की मनोकामना पूरी करते है। इस माह में पड़ने वाली अमावस्या को सावन अमावस्या या फिर हरियाली अमावस्या कहते है। इस बार यह 23 जुलाई यानि रविवार को है। अमावस्या में श्रावण मास की अमावस्या का अपना अलग ही महत्व है।

हरियाली अमावस्या का पर्व भारत के कई इलाकों में प्रमुखता से मनाया जाता है। शास्त्रों में भी कहा गया है कि इस दिन पूजा करने से अक्षय फल की प्राप्ति होती है। इस अमावस्या पर परेशानियों को दूर करने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं। अमावस्‍या के दिन कई सारे तांत्रिक उपाय किए जाते हैं आज हम ऐसा ही एक उपाय बताने जा रहे हैं जो कि इलायची का है। ये बडा ही अचूक उपाय है।

काली बड़ी इलायची को अपने घर के मुख्‍य दरवाजे पर बांधना है इससे पहले अमावस्‍या के दिन इस इलायची को आपको भगवान शनिदेव व हनुमान जी के तस्‍वीर के आगे रखना होगा और उसके बाद हनुमान जी का एक प्रसिद्ध मंत्र ऊं हनुमते नम: व शनि भगवान के लिए ऊं शं शनैश्‍चराय नम: का 11 बार जाप करना होगा। इन दोनों मंत्रों को 11-11 बार जाप करें उसके बाद इन इलायची पर थोड़ा सा सिंदूर छिड़क दें।

इसे एक लाल कपड़े में रखकर एक गांठ बांध लें उसके बाद अमावस्‍या की काली रात को इस पोटली को अपने घर कें मुख्‍य दरवाजे को पीछे की तरफ बांध दें। इस पोटली को दूसरी अमावस्‍या तक बंधे रहने दें और दूसरी अमावस्‍या को इस पोटली को तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से आपकी सारी समस्‍या दूर हो जाएगी और ये एक ऐसा अचूक उपाय है जिससे कभी कोई नकारात्‍मक शक्ति आपके घर के अंदर प्रवेश नहीं करेगी।

इस उपाय को करने से पहले एक बात जरूर ध्‍यान रखें कि किसी को भी इसके बारे में न बताएं अगर आप चाहें तो किसी खास को बता सकते हैं वो भी आपके परिवार का सदस्‍य होना चाहिए।