fbpx

बोरोलीन को ऐसे इस्तेमाल करोगे तो खूबसूरती आपके कदम चूमेगी

दोस्तों हम सभी के घर में एंटीसेप्टिक क्रीम ‘बोरोलीन’ जरूर होता हैं. आमतौर पर इस क्रीम का उपयोग हम शरीर के किसी हिस्से में चोट या खरोच लग जाने पर करते हैं. इसे इस्तेमाल करने से चोट का निशान जल्दी ख़त्म हो जाता हैं. लेकिन आपको जान हैरानी होगी कि बोरोलीन में कई ऐसे गुण उपस्थित रहते हैं जो आपकी चोट ठीक करने के अलावा आपको सुन्दर भी बना सकते हैं. आज हम बोरोलीन से जुड़ी कुछ ऐसी ही दिलचस्प टिप्स आपके साथ शेयर करने वाले हैं.

बोरोलीन के ब्यूटी टिप्स

1. रुखी स्किन के लिए: कई लोगो की स्किन काफी रुखी और ड्राई रहती हैं. ऐसे में उसे नम बनाने के लिए आप बोरोलीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान हैं. आपको बस अपनी उंगली या हथेली पर थोड़ा सा बोरोलीन लेना हैं और इसे अपनी स्किन के ड्राई पेच पर लगा देना हैं. ऐसा आप दिन में एक या दो बार कर सकते हैं. इसके नियमित इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपको रुखी त्वचा से छुटकारा मिल जाएगा. आप चाहे तो बोरोलीन में नारियल या जेतुन का तेल भी मिला सकते हैं.

2. नाख़ून की सुन्दरता बढ़ाने में: कई बार नाखुनो के सख्त हो जाने की वजह से उन्हें आकर्षक शेप में काटना मुश्किल हो जाता हैं. ऐसे में आप बोरोलीं को अपने नाखूनो के चारो ओर लगा ले और आधा से एक घंटा के लिए छोड़ दे. आप देखेंगे कि आपके नाख़ून अब पहले जैसे सख्त नहीं हैं और अब आप इन्हें आसानी से अपना मनपसंद शेप दे सकते हैं.

3. डार्क सर्कल: अपनी आँखों के बीचे काले घेरे किसी को पसंद नहीं होते हैं. अधिक देर तक जागने, ज्यादा मोबाइल कंप्यूटर चलाने से आँखों के नीचे डार्क सर्कल बन जाते हैं. इनसे छुटकारा पाने के लिए आप बोरोलीन को आँखों के नीचे काले घेरो पर लगा सकते हैं. इसे थोड़ा सा लेकर हल्के से मसाज करे और छोड़ दे. इसे आप रात में सोने से पहले लगाए. ऐसा करने से कुछ ही दिनों के अन्दर आपको डार्क सर्कल से छुटकारा मिल जाएगा. आप चाहे तो इसमें विटामिन ई के केप्सुल भी मिला सकते हैं. इससे काले घेरो में बनी झुर्रियां भी ख़त्म हो जाएगी.

4. होंठों को सुन्दर बनाए: यदि आपके होंठ फटने लगे हैं या वे रूखे हो गए हैं तो आप बोरोलीन की सहायता से इन्हें ठीक कर सकते हैं. आप इसे रात में सोने से पहले अपने होंठों पर लगाए. इससे होंठों में नमी बरक़रार रहेगी और ये फटेंगे भी नहीं.

5. चेहरे को मुलायम बनाए: यदि आप अपनी स्किन को सॉफ्ट और स्मूथ बनाना चाहते हैं तो रात को सोने से पहले बोरोलीन से चेहरे की 3 मिनट तक मसाज करे. इसके बाद आप गुनगुने पानी से चेहरा धो ले. ऐसा हफ्ते में तीन बार करने से आपकी स्किन सॉफ्ट हो जाएगी और उसमे निखार भी आएगा.

6. मेकअप हटाए: बोरोलीन की सहायता से आप वाटर प्रूफ मेकअप और मस्कारा आसानी से चेहरे से हटा सकते हैं.

7. फटी एड़ी के लिए: एड़ी के फटने पर आप इसे गुनगुने पानी में 20 मिनट तक रखे और फिर इन्हें सुखा कर इस पर बोरोलीन लगाए. अब पैरो में मौजे पहन के सो जाए. ऐसा रोजाना तब तक करे जब तक कि आपकी फटी एड़िया ठीक नहीं हो जाती हैं.