संभलकर: इन 16 स्मार्टफोन से निकलता है खतरनाक रेडिएशन, कहीं आपके पास भी तो नहीं है इनमें से कोई फोन

स्मार्टफोन आज हमारे जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। अब तो शायद हर शख्स मोबाइल के बिना जिंदगी के बारे में सोच ही नहीं सकता। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि मोबाइल ने आज हमारी लाइफ को ईजी बना दिया है। इसके इस्तेमाल से हमारा हर काम आसान हो जाता है। मोबाइल ने जहां लोगों की दूरियां मिटाई है, तो वहीं मोबाइल में मौजूद इंटरनेट हमें कई तरह की सुविधाएं भी देता है। लेकिन शायद ये बात आपको भी मालूम होगी कि मोबाइल ने जहां हमें इतनी सुविधाएं दी है, तो वहीं ये हमारे लिए खतरा भी है। क्योंकि इससे निकलने वाली रेडिएशन तरंगे इंसान के शरीर और दिमाग पर बहुत बुरा असर डालती है।

स्मार्टफोन से निकलने वाले रेडिएशन को लेकर की तरह की रिसर्च तो होती ही रहती है, लेकिन रेडिएशन प्रोटेक्शन के जर्मन फेडरल ऑफिस ने इस बार 16 स्मार्टफोन की लिस्ट जारी की है, जिनमें मोबाइल से निकलने वाले रेडिएशन की मात्रा बहुत ज्यादा है। यह कंपनी स्मार्टफोन्स से निकलने वाले रेडिएशन का डाटाबेस मेनटेन करके रखती है। हालांकि अभी तक फोन से निकलने वाला कितना रेडिएशन खतरनाक होता है इसकी कोई यूनिवर्सल गाइडलाइन नहीं है। लेकिन जर्मन फर्म ब्लू एंजल सिर्फ उन स्मार्टफोन्स को सर्टिफाइड करता है जो 0.60 किलोग्राम पर वाट से कम रेडिएशन करते हैं।

आपको बता दें कि अभी हानिकारक रेडिएशन निकालने वाले फोन्स कि जो लिस्ट सामने आई है उसमें चीनी स्मार्टफोन कंपनियों के फोन सबसे ज्यादा हैं और ये सभी मोबाइल भारत में भी उपलब्ध हैं। इस लिस्ट में इंडियन कंपनी का कोई भी मोबाइल नहीं है। आपको बता दें कि इस लिस्ट में अमेरिका के मोबाइल भी शामिल हैं। तो आइए आपको बता दें कि कौन- कौन से हैं वो 16 स्मार्टफोन।

  1. Xiaomi Mi A1

2. One Plus 5T

3. Huawei Mate 9

4. Nokia Lumia 630

5. Huawei P9 Plus

6. Huawei GX 8

 

7. Huawei P9

8. huawei nova plus

9. Oneplus 5

10. Huawei p9 lite

11. iphone 7

12. sony xperia xz1 compact

13. iphone 8

14. zte axon 7 mini

15. blackberry dtek60

16. iphone 7 plus

अगर आप भी इन फोन में से किसी फोन को यूज कर रहे हैं तो ध्यान रखें। फोन से निकलने वाले रेडिएशन से स्किन डिसीज से लेकर ब्रेन ट्यूमर तक होने के चांजेस होते हैं। आईटी एक्सपर्ट के अनुसार रेडिएशन से बचने के लिए आप ये काम कर सकते हैं।

  • जब भी आपका फोन चार्जिंग पर लगा हो, भूलकर उस वक्त फोन का इस्तेमाल न करें।
  • बहुत लोगों की ये आदत होती है कि फोन को तकिए के नीचे रखकर सोते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।
  • ज्यादातर लोग सोते वक्त अपने फोन पर इंटरनेट का यूज करते हैं या फिर मोबाइल खेलते- खेलते ही सोते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि ऐसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए रात में सोने के ठीक पहले फोन यूज न करें ।
  • अक्सर आपने देखा होगा कि फोन का ज्यादा इस्तेमाल होने की वजह से आपका फोन गर्म हो जाता है। फोन के गर्म होेने पर उसका यूज न करें।

वहीं 2010 में डब्ल्यूएचओ की एक रिसर्च में खुलासा हुआ कि मोबाइल रेडिएशन से कैंसर होने का खतरा है। हंगरी में साइंटिस्टों ने पाया कि जो युवक बहुत ज्यादा सेल फोन का इस्तेमाल करते थे, उनके स्पर्म की संख्या कम हो गई।