आपके बर्थ डेट में ही छिपे हैं कई राज, जानिए अपने बर्थ डेट से आपकी शादी लव होगी या अरेंज

शादी से पहले इसे लेकर की तरह के सवाल तो हर युवा के दिमाग में घूमते हैं। शादी से पहले चाहे लड़का हो या लड़की इसका ख्याल हर युवा को आता है। वो अपनी शादी को लेकर तरह- तरह की प्लानिंग भी करते हैं और उनके मन में शादी को लेकर कई तरह के प्रश्न भी आते रहते हैं। इस सवाल का जवाब तो हर कोई जानना चाहता है कि आखिरकार उसकी शादी लव होगी या अरेंज। ज्योतिष के जानकारों की मानें तो लव या अरेंज मैरेज को लेकर आपके मन में जो भी सवाल उठते हैं, इन सबका जवाब आपके पास ही है, जी हां वो भी आपके बर्थ डेट पर। कहते हैं कि आपका जन्मदिन खुद आपके ऐसे की सवालों का जवाब है। तो चलिए जानते हैं कि किस मूलांक के लोगों को मिलता है उनका प्यार और किसकी होती है अरेंज शादी।

मूलांक 1- जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 1,10,19,28 तारीख को होता है। उनका मूलांक 1 होता है। इस मूलांक के लोग शर्मीले स्वभाव के होते हैं और अपने इसी व्यवहार की वजह से वे अपने तरफ से प्यार की पहल नहीं कर पाते हैं। इसी वजह से इनका लव मैरेज होना मुश्किल होता है और ये ज्यादातर अरेंज मैरेज ही करते हैं।

मूलांक 2- जो लोग किसी भी महीने की 2,11,20 और 29 तारीख को जन्मे हैं उनका मूलांक 2 होता है।  इस मूलांक के लोग काफी समझदार होते हैं और इसी वजह से ऐसे लोग काफी सोच समझ कर प्यार भी करते हैं। प्यार में पड़ने के बाद ये लोग अपने प्यार को हासिल कर के ही मानते हैं।

मूलांक 3- जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21 और 30 तारीख को होता है उनका मूलांक 3 होता है। तीन मूलांक वाले लोग लव मैरिज में अक्सर सफल रहते हैं। हालांकि इन्हें थोड़े सहयोग की जरुरत होती है।

मूलांक 4- जिन लोगों का जन्म 4, 13, 22 और 31 तारीख को होता है, उनका मूलांक 4 होता है। इस मूलांक वाले लोग कभी भी प्रेम विवाह पर विश्वास नहीं करते हैं। ये एक से अधिक प्रेम संबंध बनाते हैं, इसलिए ये लव मैरेज को लेकर सभी भी गंभीर नहीं होते। ये अगर स्वभाव को बदलें तो अच्छे प्रेमी बन सकते हैं।

मूलांक 5– जिन लोगों का जन्म 5, 14 और 23 तारीख को होता है, उनका मूलांक 5 होता है। ये लोग रिश्ते निभाने में यकीन रखते हैं। इसलिए इनकी कुंडली में सफल वैवाहिक जीवन का  प्रबल योग रहता है।

मूलांक 6– जो लोग 6, 15 और 24 तारीख को जन्म लेते हैं, उनका मूलांक 6 होता है। इस मूलांक के 80 प्रतिशत लोग प्रेम विवाह ही करते हैं। ये एक या एक से अधिक प्रेम संबंधों में रहते हैं।

मूलांक 7– जो लोग 7, 16 और 25 तारीख को जन्म लेते हैं, उनका मूलांक 7 होता है। इस मूलांक के लोग बड़े ही शर्मीले स्वभाव के होते हैं और केवल अपने काम की वजह से ही किसी से बात करते हैं। ये हर चीज में जोड़- भाग करते हैं, जो इनको संबंधों में भी नुकसान पहुंचाती है।

मूलांक 8– जो लोग 8, 17 और 26 तारीख को जन्म लेते हैं, उनका मूलांक 8 होता है। इस मूलांक के लोग यूं तो बहुत ही कम ही प्रेम में पड़ते हैं लेकिन एक बार अगर इनको किसी से प्यार हो जाए तो वो किसी भी हाल में उसे हासिल कर ही लेते हैं।

मूलांक 9– जिन लोगों का जन्म  9,18 और 27 तारीख को होता है, इन लोगों का मूलांक 9 होता है। ये प्रेम तो करते हैं, लेकिन डरते भी बहुत हैं। इनका प्रेम-विवाह थोड़ा मुश्किल है।