fbpx

भूलकर भी मत करना ये 3 नौकरियां, बन सकते हो नपुंसक

नपुंसकता एक ऐसी बिमारी होती हैं जिसमे पुरुष के अंदर शुक्राणुओं का बनना कम या पूरी तरह बंद हो जाता हैं. एक बार जो व्यक्ति नपुंसक बन जाता हैं उसे बच्चा पैदा करने में दिक्कत होती हैं. अब तक आप लोग नपुंसक बनने की कई सारी वजहें पढ़ते आए हैं. इनमे गलत खानपान, शराब सिगरेट इत्यादि नशे का अधिक सेवन और गलत लाइफस्टाइल शामिल हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ नशा या गलत खान पान ही नहीं बल्कि एक गलत नौकरी भी आपको नपुंसक बना सकती हैं.

आमतौर पर पुरुष अपनी हेल्थ को लेकर ज्यादा सतर्क नहीं रहते हैं. खासकर कि वो दिनभर में जो काम करते हैं उनके प्रति भी लापरवाही बरतते हैं. यदि हम नौकरी की बात करे तो बहुत से पुरुष ऐसे भी होते हैं जो जॉब की तलाश में कोई भी प्रोफेशन ज्वाइन कर लेते हैं. इन्हें इस फिल्ड में जाने पर शरीर में होने वाले नुकसान के प्रति जानकारी नहीं होती हैं. लेकिन उन्हें इन कामो का बुरा नतीजा भविष्य में बुगातना पड़ता हैं.

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको 3 ऐसे काम बताएंगे जिन्हें करने से आपके नपुंसक बनने का खतरा बढ़ जाता हैं. इसलिए आप जहाँ तक हो सके ये तीन काम या प्रोफेशन मत करिए.

इन 3 कामों से मर्द बन सकता हैं नपुंसक

1. वैल्डिंग:

कई पुरुष मजबूरी, शौक या काम की तलाश में वैल्डिंग का व्यवसाय करते हैं. लेकिन इस काम की समस्यां ये हैं कि जब आप किसी चीज की वैल्डिंग करते हैं तो इसके अन्दर से हानिकारक किरणे निकलती हैं. ये किरणे आपके शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं. इससे आपके अन्दर के शुराणुओं पर भी नकारात्मक असर पड़ता हैं. इसलिए जो पुरुष वैल्डिंग का काम करते हैं उन्हें बीच बीच में थोड़ा ब्रेक लेना चाहिए. साथ ही जब कोई दूसरा व्यक्ति वैल्डिंग कर रहा हो तो आपको उसके नजदीक नहीं खड़ा रहा चाहिए.

2. जिम ट्रेनर:

कई लोगो को फीट रहने का शौक होता हैं. फीट रहने के लिए लोग जिम ज्वाइन करते हैं. ऐसे में वो उसी ट्रेनर से ट्रेनिंग लेना पसंद करते हैं जो उन्हें फीट दिखाई देता हैं. इस वजह से जिम में काम करने वाले जिमट्रेनर पर हमेशा फीट रहने का प्रेशर बढ़ जाता हैं. लेकिन कई बार ये ट्रेनर खुद को ज्यादा फीट रखने के चक्कर में अपने अन्दर के शुक्राणुओं की क्षमता को नष्ट कर देते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ज्यादा भारी वजन उठाने से मर्दों के टेस्टीकल्स (अंडाशय) पर बुरा असर पड़ता हैं. यही वजह हैं कि ऐसे में पुरुषों के नपुंसक बनने का खतरा रहता हैं.

नोट: जिम ट्रेनिंग करना कोई बुरी बात नहीं हैं. इससे आपका शरीर फीट रहता हैं. बस इस बात का ख्याल रखे कि आप ये ट्रेनिंग अपने वजन, हाईट और क्षमता के अनुसार लिमिट में रहकर करे. वरना जिम ट्रेनर के साथ जिम में ज्यादा व्यायाम करने वाले भी नपुंसक बन सकते हैं.

3. साइक्लिंग:

वैसे तो साइकलिंग हर कोई करता हैं. लेकिन इसे करने का खतरा तभी होता हैं जब आप इसे एक दिन में 5 घंटे से ज्यादा चलाए. ऐसे में साइक्लिंग का व्यवसाय करने वाले लोग जैसे साईकिल रिक्शा वाले या साईकिल रेसर इत्यादि को सतर्क रहते हुए समय समय पर डॉक्टर से जांच कराते रहना चाहिए.