fbpx

घर के मंदिर में भूल से भी नहीं रखनी चाहिए यह वस्तुएँ, घर होने लगता है बर्बाद

देखा जाए तो हर इंसान अपने घर में देवी-देवताओं के लिए एक अलग और सबसे खास स्थान जरूर रखता है चाहे वो कितने भी बड़े घर में रह रहा हो या फिर छोटे से घर में। हर कोई अपने घर में अपने तरीके से छोटा या बड़ा मंदिर बनाता है और जिसमे वो अपने इष्ट भगवान आदि की मूर्त या तस्वीर स्थापित करता है और उनकी पूजा करता हा ताकि उसके सभी दुख-दर्द दूर हो सकें और सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि ऐसा करने से उसके मन को भी काफी हद तक शनि मिलती है।  आपको बता दें की जिन धरों में पूरे विधि-विधान से पूजा की जाती है तो निश्चित रूप से  तो घर में सकारात्मक ऊर्जा व्याप्त रहती है। जब आपके घर में पुजा पाठ का माहौल बना रहता है तो आपके घर की दरिद्रता भी दूर हो जाती है, मगर इसके साथ ही आपको बता दे की कुछ जानकारी न होने पर हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते है जिसकी वजह से हमारे घर में अशांति उत्पन्न होने लगती है।

आपको बता दें की देवी-देवताओं की अगर पूरे विधि-विधान और सच्चें मन से की प्रथना की जाए तो इससे भगवान जल्द ही प्रसन्न हो जाते है। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे है जो आपको कभी भी अपने घर के मंदिरों में नहीं करनी चाहिए। सबसे पहले तो आपको बता दें की अगर आप अपने घर के मंदिर में गणेश जी की मूर्ति रखते है तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि घर के मंदिर में कभी भी गणेश जी की तीन मूर्तियां नहीं होनी चाहिए क्योंकि आप अगर ऐसा करते है तो इससे आपके घर में अशांति आ सकती है।

बता दें की यदि आप अपने घर के मंदिर में शंख रखते हैं तो इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी एक से ज्यादा शंख मंदिर में नहीं होना चाहिए, माना जाता है की ऐसा करने से घर में व्यर्थ की कलह बढ़ती है। इसके अलावा आपको बता दें की यदि आप अपने मंदिर में शिवलिंग रखते हैं तो इस बात का ध्यान दीजिएगा की वह शिवलिंग आपके अंगूठे के आकार से बड़ा नहीं होना चाहिए। शास्त्रो के अनुसार बताया जाता है की शिवलिंग बहुत संवेदनशील होता है और इसी वजह से कभी भी घर के मंदिर में बड़ा शिवलिंग नहीं रखना चाहिए।

आपको यह भी बताना चाहेंगे की शास्त्रों में इस बारे मे साफ साफ बताया गया है की कभी भी अपने घर के मंदिर में खंडित मूर्तिया नही रखनी चाहिेए। बता दें की यदि आप ऐसा करते है तो इससे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का स्त्रोत खुल जाता है जो कई मायनों में काफी ज्यादा अशुभ माना जाता है। इसके अलावा आपको यह भी बता दे की जब भी कभी आप जब अपने घर के मंदिर में पुजा कर रहे हों तो उस दौरान कभी भी आपक दीपक नही बुझना चाहिए, यह काफी ज्यादा अशुभ लक्षण माना जाता है। यदि ऐसा होता है तो आपको आपकी पूजा का पूर्ण फल प्राप्त नहीं हो पाता है।