घर में बनाइये हल्दी का यह फ़ेस स्क्रब, इसके आगे फ़ेल है बाज़ार का महेंगे से महँगा प्रोडक्ट

यह भी आप जानते ही होंगे की हल्दी बहुत ही ज्यादा गुणकारी होती है जो हमारे खाने मे तो स्वाद को बढ़ाती ही है साथ ही साथ हमारे स्वास्थ्य में भी कई तरह से लाभदायक होती है। आपको बता दें की हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ एंटी-माइक्रोबिअल और एंटी-इंफ्लेमेंटरी खूबियाँ भी होती है जो कई मायनों में हमारी स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं। यदि आप कुछ समय तक हल्दी का इस्तेमाल करते है तो इसके इस्तेमाल से आप खुद देखेंगे की ना सिर्फ आपकी रंगत निखरती है, बल्कि आपके चेहरे पर एक अलग ही चमक आ जाती है और सबसे खास बात तो ये है की इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन में किसी तरह का इंफेक्शन भी नहीं होता है जो आमतौर पर बाज़ार में मिलने वाले केमिकल प्रोडक्टस के इस्तेमाल से होता है।

आपको बता दें की आप चाहें तो हल्दी के अलग-अलग फेस मास्क बनाकर आप इसका बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं, मगर क्या आप इस बारे में जानती है की हल्दी से बने फ़ेस स्क्रब को बनाया कैसे जाए और किस तरह से इसका बेहतर इस्तेमाल करके स्किन की गंदगी को आसानी से खत्म किया जा असके ताकि आपकी स्किन पहले से ज्यादा ग्लोइंग नजर आए वो भी बिना किसी नुकसान के। आइये आहुम आपको बताते है की किस तरह से आप घर में ही हल्दी से शानदार फ़ेस स्क्रब बना सकते है जो बाज़ार में मिलने वाले स्क्रब से कई गुना ज्यादा बेहतर होता है।

सबसे पहले तो आपको बता दें की हल्दी स्क्रब बनाने के लिए आपको सबसे पहले कुछ दो-तीन सामाग्री चाहिए जैसे हल्दी, शहद और चीनी। बताना चाहेंगे की यदि आपके थोड़ा और वक़्त है तो आप खड़ी हल्दी को अच्छे से एकदम बारीक पीस लें क्योंकि पीसी हुई हल्दी रहेगी तो इससे आपका पासते भी काफी जल्दी और अच्छा बनेगा। सभी चीजों को इकट्ठा कर लेने के बाद आप सबसे पहले तो एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच हल्दी दाल लेना है और फिर अब इसमें 2 बड़े चम्मच शहद मिलाएं ताकि आपको मोटा पेस्ट मिले। इसमके बाद अब आप 1 बड़ा चम्मच चीनी मिला लीजिये। बता दे की अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप शहद की मात्रा थोड़ा बढ़ा सकती है। इतना सब कुछ मिलने के बाद आपको करना ये है इस इन सभी चीजों को एकदम अच्छे से मिलाकर गाढ़ा सा पासते तैयार कर लें।

अब पेस्ट तैयार हो जाने के बाद आपको इसके इस्तेमाल से पहले एक पैच टेस्ट लें लेना है ताकि इससे आपको  इस बात का अंदाज़ा हो जाए कि इससे आपको किसी तरह की कोई एलर्जी तो नहीं हो रही है। यदि सब कुछ ठीक है तो सबसे पहले चेहरा धोकर पोंछ लें, अब इस स्क्रब को पूरे चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं और हल्के हाथों से दो-तीन मिनट तक मसाज करें और फिर कुछ देर के बाद इसे अच्छी तरह पानी से धूल लें। आप देखेंगी की अब आपको अपनी स्किन में पहले की अपेक्षा काफी ज्यादा फर्क महसूस हो रहा होगा। यदि आप सप्ताह में कम से कम दो बार इसका होम मेड स्क्रब का इस्तेमाल करती है तो बहुत ही कम वक़्त में आप ग्लोइंग स्किन और निखरी रंगत पा लेती है।