अगर यात्रा टल जाए तो बेकार नहीं जाएगा आपका कन्फर्म टिकट, ऐसे कर सकेंगे ट्रांसफर

इस दुनिया में ऐसे बहुत से लोग है जिन्हे किसी न किसी वजह से हर रोज यात्रा करनी पड़ती है और कुछ लोग ऐसे भी होते है, जो अचानक कही यात्रा करने का प्लान तो बनाते है, लेकिन कई बार सही समय पर उनका यात्रा करने का प्लान टल जाता है. जिसके चलते उन्होंने यात्रा करने के लिए जो टिकट कन्फर्म किया होता है, वो भी बेकार चला जाता है. जी हां अब जाहिर सी बात है कि जो लोग ट्रेन के जरिए एक जगह से दूसरी जगह का सफर तय करते है, उन्हें अपना टिकट पहले ही कन्फर्म करवाना पड़ता है, ताकि यात्रा के दौरान उन्हें कोई मुश्किल न हो. ऐसे में अगर आपकी यात्रा टल जाए तो आपका टिकट बेकार चला जाता है. मगर अब ऐसा नहीं होगा.

यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो आज जो जानकारी हम आपको देने वाले है, उसके अनुसार आपका टिकट कभी बेकार नहीं जाएगा. गौरतलब है कि अब से आप अपना ये टिकट किसी दूसरे इंसान को भी ट्रांसफर कर सकते है. जिसे उन टिकेट्स की जरूरत हो. दरअसल रेलवे ने इसके लिए खास नियम बनाये है. तो चलिए अब आपको इस नियम के बारे में विस्तार से बताते है. यक़ीनन इसके बारे में जानने के बाद आप अपना टिकट किसी दूसरे को ट्रांसफर कर सकेंगे. गौरतलब है कि साल 1990 में टिकट ट्रांसफर को लेकर गाइड लाइन बनाई गई थी. हालांकि साल 1997 और 2002 के दौरान इन गाइड लाइनों में कई परिवर्तन भी किये गए.

बरहलाल इन परिवर्तित नियमो के अनुसार अगर आप अपनी टिकट पर यात्रा नहीं कर रहे तो वह टिकट आप अपने परिवार के किसी सदस्य को ट्रांसफर कर सकते है. यहाँ हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि परिवार के सदस्यों में माता पिता, भाई बहन, बच्चे और पति पत्नी शामिल है. इसके इलावा कोई सरकारी कर्मचारी अन्य सरकारी कर्मचारी को भी अपना टिकट ट्रांसफर कर सकता है. मगर यहाँ सरकारी कर्मचारी को इस बात का ध्यान रखना होगा कि अगर वो ड्यूटी पर जा रहा है, तो ही वो अपना टिकट ट्रांसफर कर सकता है.

इसके साथ ही इन नियमो में एक नियम ये भी शामिल है कि आप अपनी टिकट किसी को भी ट्रांसफर कर सकते है, लेकिन इसमें ध्यान देने वाली बात ये है कि अगर आपने वो टिकट किसी की शादी में जाने के लिए कन्फर्म करवाया हो, तो ही आप वो टिकट किसी दूसरे को दे सकते है. यानि अगर किसी कारणवश आपका जाना कैंसिल हो जाए, तो आप उस शादी में जा रहे किसी भी व्यक्ति को अपना टिकट ट्रांसफर कर सकते है.

इसके इलावा अगर आपकी यात्रा टल गई है और आप अपना टिकट किसी दूसरे को ट्रांसफर करना चाहते है तो आपको वो ट्रेन छूटने से चैबीस घंटे पहले ही आवेदन करना होगा. बरहलाल इस आवेदन पत्र में आपको टिकट ट्रांसफर करने से उस व्यक्ति से संबंधित कोई प्रमाण पत्र देना होगा. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो अपना टिकट किसी दूसरे को देने से पहले आपको इन सब नियमो का और शर्तो का ध्यान रखना होगा. वरना आप अपना टिकट किसी दूसरे को नहीं दे पाएंगे.

बरहलाल हम उम्मीद करते है कि इस जानकारी से आप न केवल अपनी बल्कि दूसरो की भी मदद कर सकेंगे.