अगर मछली का काँटा गले में अटक जाए तो बिना देर किए करे ये आसान उपाय

इस दुनिया में ऐसे बहुत से लोग है जिन्हे मछली खाने का काफी शौंक होता है. जी हां हालांकि बहुत से देश और राज्य ऐसे भी है, जहाँ लोग मछली का सेवन बिलकुल भी नहीं करते. मगर वही कुछ राज्य ऐसे भी है जहाँ मछली का सेवन हर रोज किया जाता है. जैसे कि कोलकाता और इसके इलावा चीन और जापान जैसे देशो में तो मछली खाना एक आम सी बात है. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो मछली बंगाली लोगो का फेवरेट फ़ूड है. वैसे आप भी सोच रहे होंगे कि हम अचानक मछली की बात क्यों कर रहे है. तो हम आपको बता दे कि हम यहाँ मछली की बात इसलिए कर रहे है क्यूकि आज हम आपको मछली से संबंधित कुछ जरुरी बात बताने वाले है.

गौरतलब है कि जो लोग मछली खाने के शौक़ीन होते है और ऐसे में मछली खाते समय अगर अचानक उनके गले में मछली का काँटा फस जाए, तो ऐसी स्थिति में उनकी जान भी जा सकती है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप इस मछली के कांटे से कैसे बच सकते है. जी हां आज हम आपको मछली के कांटे से बचने के कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने वाले है, जिनके बारे में जानने के बाद आपको ये समस्या कभी नहीं होगी. तो चलिए अब आपको इन उपायों के बारे में विस्तार से बताते है.

१. खाँसना.. अब ये तो जाहिर सी बात है कि जब कोई चीज हमारे गले में अटकती है, तो सबसे पहले हम खाँसना शुरू कर देते है. बरहलाल आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ये काँटा निकालने का सबसे बेहतरीन उपाय है. जी हां अगर आपके गले में मछली का कांटा फंस जाए तो आपको काफी समय तक खांसते रहना चाहिए, ताकि मुँह की हवा बाहर निकल सके. जिसके बाद गले में फंसा हुआ कांटा भी जोर से बाहर आ सकता है. हालांकि अगर ये उपाय काम न करे तो आप दूसरे उपाय भी इस्तेमाल कर सकते है.

२. जैतून का तेल पीना..  गौरतलब है कि अगर किसी के गले में मछली का काँटा फंस जाए, तो उसके लिए जैतून का तेल काफी मददगार साबित होता है. जी हां आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ये गले में फंसे मछली के कांटे को गले के नीचे उतार देता है. दरअसल इस तेल को पीने से मछली का काँटा अपने आप चिकना हो कर गले से नीचे चला जाएगा. जिसके बाद आपको कोई परेशानी नहीं होगी.

३. सुखी रोटी को चबाना..  आपको जान कर ताज्जुब होगा लेकिन सुखी रोटी चबा कर भी मछली के कांटे को निकाला जा सकता है. जी हां इस उपाय के अनुसार सुखी रोटी को थोड़ा सा चबा कर उसके बाद उसे निगल ले. इससे गले में फंसा हुआ काँटा पेट के अंदर चला जाएगा. यक़ीनन इस उपाय से आपको गले में फंसे मछली के कांटे को निगलने में काफी मदद मिलेगी.

४. केले का टुकड़ा..  गौरतलब है कि मछली का काँटा गले में फसने पर केले का टुकड़ा बिना चबाएं निगलने की कोशिश करे. हालांकि ये थोड़ा सा मुश्किल है, लेकिन इससे आपको काफी राहत मिलेगी. वैसे इन उपायों को पढ़ने के बाद तो आप जरूर समझ गए होंगे कि मछली के कांटे से कैसे आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है.

बरहलाल हम तो आपसे यही कहेगे कि मछली खाते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखे कि उसका काँटा आपके गले में न अटक जाए.