दही के साथ इन चीजों को खाने के फ़ायदों से अभी तक आप भी होंगे अंजान, जानने के बाद आज से ही शुरू कर देंगे खाना

कभी कभी अगर कुछ परिस्थितियों को नज़रअंदाज़ किया जाए आप खुद देखेंगे की दही एक ऐसा भोज्य पदार्थ है जिसे खाना हमेशा फायदेमंद ही होता है। फायदे भी एक नहीं बल्कि कई सारे जैसे दही खाना आपके पेट के लिए भी काफी अच्छा होता ही है और साथ ही साथ ये वेट लॉस में भी काफी ज्यादा मदद करता है। हालांकि दही अकेला तो आपको फायदा करता ही है मगर जब आप दही के साथ कुछ अन्य चीज़ें जैसे की अजवाइन या काली मिर्च आदि चीजों के साथ मिलाकर खाते हैं तो इसके फायदे और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं। आज हम आपको दही के कुछ ऐसे ही हेल्दी कॉम्बिनेशन और उनके फायदों के बारे में बताने जा रहे है जिनके बारे में शायद अभी तक आप खुद भी अंजान होंगे।

सबसे पहले तो आपको यह बता दें की दही में प्रोबायोटिक्स यानी गुड बैक्टीरिया के अलावा विटामिन्स, कैल्शियम और अन्य कई फायदेमंद मिनरल्स होते हैं और इसी वजह से दही को आयुर्वेद में उत्तम आहार माना गया है। यदि आप दहि के साथ काला नमक और भुना हुआ जीरा खाते है तो इससे आपकी दहि का स्वाद और भी अच्छा हो जाता है और स्वाद के साथ साथ ये आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होता है। इससे आपकी भूख तो बढ़ती ही है साथ ही साथ आपका पाचन तंत्र भी बेहतर काम करता है। इसेक अलावा अगर आप दहि के साथ थोड़ा सा शहद मिला कर खाते है तो यह एक तरह से एंटिबायोटिक की तरह से काम करता है और साथ ही यदि आपके मुह में किसी तरह की कोई समस्या हो जैसे की अल्सर आदि तो उससे भी ठीक कर देता है।

वही अगर आप दहि के साथ काली मिर्च, थोड़ा सा पिसा हुआ जीरा और थोड़ा काला नमक मिला कर खाते है तो इससे आपके शरीर में इक्कठा हुई वसा यानी की एक्सट्रा फैट कम होती है और आप पहले से ज्यादा फिट महसूस करने लगते है। बताना चाहेंगे की अगर आपको रह रह कर कमजोरी महसूस होती है तो ऐसे में आपको दहि के साथ कुछ सूखे फल आदि मिला कर खाना चाहिए, जैसे बादाम, किसमिश, चूहाड़ा आदि। इससे आपको काफी ताकत मिलती है और आपकी कमजोरी भी दूर हो जाती है। बता दे की यादों आप पाइल्स जैसे समस्या से परेशान है तो आपको दहि के साथ आजवाइन मिलकर खाना चाहिए, क्योंकि ऐसा बताया जाता अहि की ऐसे समस्या के लिए खाने का यह कॉम्बिनेशन एकदम पर्फेक्ट है जो काफी मदगार भी होता है।

इसके अलावा आपको बता दें की अगर आप अक्सर ही सिर दर्द जैसे गंभीर समस्या से परेशान रहते है तो ऐसे में आपको चाहिए की आप दही के साथ चावल मिला कर खाएं। बताना चाहेंगे की दही चावल खाने से आपकी सिर दर्द की समस्या मे काफी ज्यादा आराम मिलता है। आखिर में आपको यह भी बताते चलें की अगर आप नींद नहीं आने की समस्या या फिर पेट की जलन जैसी गंभीर समस्या से ग्रस्त है तो आपको चाहिए की आप दही के साथ थोड़ा सौंफ और थोड़ी सी शक्कर मिला कर खाइये। इससे आपको काफी ज्यादा आराम मिलेगा।