8000 साल पुराने दफन घड़े के अंदर से मिला ऐसा सामान देखकर वैज्ञानिक भी हो गए हैरान

हम सभी ये तो जानते ही हैं कि व्‍यक्ति इसमें कोई दोराय नहीं कि व्यक्ति इतिहास के रहस्यों को जानने के लिए पुरानी जगहों पर जाकर खुदाई करते ही रहते है। जी हां वैसे भी हमारे देश का इतिहास इतना बड़ा है, कि इसे एक पन्ने में तो कभी समझा नहीं जा सकता। यही वजह है कि खुदाई के दौरान पुरानी चीजों के जो अवशेष मिलते है या जो वस्तुए मिलती है, उनसे इतिहास यानि पुराने समय को समझने में काफी मदद मिलती है। बरहलाल आज हम आपको ऐसी ही एक घटना के बारे में बताने वाले है, जो इस मुद्दे से संबंधित है। दुनिया के कई आर्कियोलॉजिस्ट्स को खुदाई के दौरान नई चीजें मिलती आई हैं। ये चीजें सदियों पहले किसी ना किसी वजह से जमीन से काफी नीचे छुपा दी गई थीं या दब गई थीं।

जी हां गौरतलब है कि हाल ही में यूनाइटेड स्टेट्स के विस्कांसिन में खुदाई के दौरान एक घड़ा मिला था और उस घड़े में कुछ ऐसी चीजे मिली है, जिसे देख कर हर कोई हैरान रह गया। यूनाइटेड स्टेट्स के विस्कॉन्सिन में आर्कियोलॉजिस्ट्स को खुदाई के दौरान मिले एक घड़े से भी ऐसा ही कुछ निकल, लेकिन ये चीज कीमती नहीं बल्कि बेशकीमती थी।  जानकारी के लिए बता दें कि 2008 में विस्कॉन्सिन में आर्कियोलॉजिस्ट्स को खुदाई के दौरान एक मिट्टी का घड़ा मिला था।

अब जाहिर सी बात है आप सोच रहे होंगे कि भला उस घड़े में जरूर कुछ न कुछ तो ऐसा होगा, जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी। लेकिन अगर आपको उसकी सच्‍चाई पता चलेगी तो आपके होश उड़ जाएंगे। जी हां उस घड़े से कुछ ऐसा मिला था जिसे देखकर सब की आंखे फ़टी की फ़टी रह गई। हैरानी की बात तो ये थी कि ये घड़ा सौ, दो सौ नहीं बल्कि आठ हजार साल पुराना था।

इस वजह से सभी के दिमाग में यही चल रहा था कि इस घड़े में जरूर सोने, चांदी की वस्तुए होंगी। मगर ऐसा कुछ नहीं था। जी हां आठ सौ साल पुराने इस घड़े में सोना, चांदी नहीं, बल्कि आठ सौ साल पुराने बीज थे। जो देखने में बेहद ही अजीब लग रहे थे। बरहलाल ये पूरा घड़ा उन अजीबोगरीब बीजो से भरा हुआ था। पहले तो लोग इसे देखकर पहचान नहीं पा रहे थें कि ये आखिर है क्‍या लेकिन जैसे ही सांइटिस्‍ट ने इसपर रिसर्च किया तो पता चला कि ये कुछ और ही है। सभी उस घड़े को देखकर अचरज में पड़ गए क्ले से बना ये घड़ा 8000 साल पुराना था। जब उन्होंने घड़े को खोलकर देखा, तो उसके अंदर से जो निकला, उसने सबको हैरान कर दिया। दरअसल जानकारी के लिए बता दें कि घड़े के अंदर कुछ बीज रखे हुए थें।

जब आर्कियोलॉजिस्ट्स ने उन बीज को बोया तो हाल ही में उससे जो पौधे निकले वो विलुप्त हो चुके स्क्वाश की प्रजाति के निकले। आर्कियोलॉजिस्ट्स के साथ साइंटिस्ट्स भी हैरान हैं कि कैसे एक घड़े के अंदर 8000 साल बंद रहे बीजों ने गायब हो चुके फल को फिर से जिंदा कर दिया। वाकई में ये एक अद्भ्‍भुत खोज है।