किन्नरों को ये चीजें देने का मतलब है घर का सर्वनाश, जानें क्या है?

माना जाता है कि हमें कर्मों के हिसाब से ही स्त्री-पुरुष या नपुंसक योनि में जन्म लेना पड़ता है। तीसरा लिंग यानि किन्नर समाज, ये एक ऐसा समाज है जिनका वरदान और शाप दोनों ही लगते हैं। ये जिसको भी दुआएं देते हैं वो सच में पूरी होती है वहीं इसके उल्ट अगर किन्नर गुस्सा होकर बददुआएं तो वो भी पूरी हो जाती है। इनके जीवन का सिर्फ एक सहारा होता है वह है आस-पास के समारोह में जाना और नाच करना। किन्नर एक ऐसा समाज है जो हमेशा से ही दूसरों के लिए जिज्ञासा बनी हुई है।

 

किन्नरों को लेकर मान्यताएं

कुछ लोगों को आज तक यह मानना है कि किन्नरों के सामने कभी भी नहीं आना चाहिए क्योंकि जैसा ये लोग बोलते हैं वैसा आपको करना पड़ता है। अगर आप नहीं करते तो पको किन्नर समाज की हाय लगती है। ऐसा भी कहा जाता है कि किन्नरों का दान करने से घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है।

बुध ग्रह को शांत रखते हैं किन्नर

हिंदू पुराणों के अनुसार बुध ग्रह को नपुंसक माना जाता है। इसीलिए ये अपने ग्रह को आसानी से शांत कर सकते हैं। अगर इस समाज के लोग बुधवार के दिऩ आशीर्वाद दे तों आपकी किसम्त के बंद पड़े ताले भी खुल सकते हैं। इसी कारण ज्योतिष शास्त्र में माना जाता है बुध ग्रह का किन्नरों में अधिक प्रभाव होता है। जिसके कारण इनको दान देने से बुध प्रसन्न होते है।

अगले जन्म में नहीं बनना किन्नर तो करें ये-

एक मान्यता ये भी है कि अगर आप अगले जन्म में किन्नर नहीं बनना चाहते हैं तो इस समाज को दान दें और कभी भी मना न करें। मगर दान देने का भी एक तरीका होता हैं। हम हर कुछ हर किसी को दान नहीं कर सकते हैं। वैसे ही इस समाज को कुछ चीजें ऐसी भी है जो भूलकर भी दान नहीं करनी चाहिए नहीं तो इंसान पाप का भागी बनता है। हालांकि हम कहीं बार भूलकर ऐसी चीजें दे देते हैं तो यहां जानिए कि वो कौन सी चीजें हैं जो किन्नरों को नहीं देनी चाहिए जिससे घर बर्बादी होती है।

न करें ये सब दान

झाडू

झाड़ू को भूलकर भी किसी किन्नर को न दें। ये लक्ष्मी का कारक मानी जाती है। ऐसा कहा जाता है कि इससे हम घर से गरीबी को बाहर निकालते हैं. इसलिए इसे किन्नर को दान नहीं दें। आप इसे किसी मंदिर में दान कर सकते है।

कपड़े

हालांकि हम किन्नरों को कपड़े दान में दे देते हैं मगर आज ही अपनी इस आदत को बंद कर दीजिए क्योंकि इससे आपके उपर राहु-केतु का दोष लगता है। जो आपको कंगाल बना देता है। इसीलिए किन्नरों को कपड़े दान न करें आप चाहे तो किसी गरीब को कपड़े दान दे सकते हैं।

तेल

तेल दान करने को लेकर माना जाता है कि अगर शनि खराब हो तो तेल का दान दें, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसे किन्नर को न दें। इससे आपको धन हानि होगी। इसके बदले आप किसी गरीब को दे दें।

अगर आपको आर्टिकल पसंद आया तो शेयर करें और नमन भारत के फेसबुक पेज को लाइक करें।