इन तस्‍वीरों में है कुछ गड़बड़, सिर्फ तेज दिमाग वाले ही पकड़ पाएंगे गलती

भ्रम या इल्यूजन ये दोनों शब्द का तात्‍पर्य एक ही होता है। वहीं आपको ये भी बता दें कि ये वो शब्द हैं जो किसी के भी दिमाग की बत्ती गुल कर देता है, जब भी बात होती है कि आंखों को धोखा देने की लोग इसमें कितने भी महारथी लोग होते हैं वो कहीं न कहीं आपकी नजरों को धोखा हो ही जाता है। ऐसे ही आजकल सोशल मीडिया पर कई सारी तस्‍वीरें सामने आती है जिसे देखने इसमें महारती लोग बस शुरू हो जाते है एक ही बार में और आपकी ही नजरों के आगे से कुछ ऐसा कर जाते है और आपको पता भी नही चल पाता आज हम आपके सामने ऐसी ही कुछ फोटोज रखेंगे जो कि ऑप्टिकल इल्यूजन से वास्ता रखती है।

इस सीरीज में मौजूद दस की दस फोटोज आपको सोचने पर मजबूर कर देंगी। आपको बता दें कि इनमें से कुछ परफेक्ट टाइमिंग की वजह से ऐसी नजर आ रही हैं, जबिक कई फोटोज ऑप्टिकल इल्यूजन की वजह से ऐसी दिख रही हैं। कई बार कैमरा एंगल, लाइट, मोशन और इफेक्ट्स की जरिए भी ऐसी फोटोज आसानी से खीचीं जा सकती हैं। इंटरनेट पर इन दिनों ऐसी तस्वीरें जमर वायरल हो रही हैं।

जिसे देखने के बाद आपके दिमाग में आता है ये क्या बला है भला? आप भी सोचेंगे न, सोचना बनता है लेकिन सोचने से बेहतर है क्यों न इसे प्रैक्टिकल तरीके से आजमा ही लिया जाए तो चलिए फिर पेश है। आज हम आपके सामने पहला इल्यूजन रखते हैं जिसे देखकर आप सोच में पड़ जाएंगे। जरा देखिए इस तस्वीर में छाता किसने पकड़ा है? जरा दिमाग लगाइए और इसके बाद जब जवाब मिल जाए तो हमें भी बता दीजिए क्योंकि हम भी जानना चाह रहे थे।

अब इन फोटोज को देखकर आपको भी लगेगा कि आगे चल रहे एक शख्स का हाथ पीछे तक आ पहुंचा है। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। ये परफेक्ट टाइमिंग का एक बेहतरीन नमूना है। इन फोटोज को ऐसे एंगल से क्लिक किया गया है कि एक बार देखने पर समझ नहीं आएगा कि सच्चाई क्या है। इसको समझने के लिए आपको दोबारा फोटो को देखना पड़ेगा। कई फोटोज मिसलीडिंग हैं लेकिन जब इसे ध्यान से देखेंगे तो कैमरे का कमाल समझ आएगा।

ये तस्वीर इंटरनेट की सबसे वायरल तस्वीरों में से एक है। इसे इस तरह खींचा गया है कि समझ ही नहीं आता कि कौन जमीन पर है और कौन दीवार पर।

अगर आप को भी पता चल जाएंगे की इन तीनों के पैर कोण कोण से हैं तो इसे देखकर जरा हमें भी समझा दिजिए।

इस तस्वीर में ये लड़की के कानों झुमके दिख रहे हैं लेकिन क्या सच में ये झुमके हैं? नहीं गौर से देखिये ये झुमके नहीं बल्कि इंसान हैं।

सबसे कठिन तस्वीर हैं ये गौर कर के भी देख लीजिये की लड़की के पीछे हाथ कौन डाल रहा हैं।

अब जरा इन मैडम की टाँगे खोजकर के दिखा तो मान जाए आपको थोड़ी आँखों को तकलीफ देना तो सीखिए।

इस फोटो को देखिए की तस्‍वीर ने महिला को कितना शक्तिशाली बना दिया है।