दिवाली पर लाए रिश्तों में मिठास, अपनों को गिफ्ट करे ये तोहफें, होगा धन लाभ

दिवाली के त्यौहार पर सभी रिश्तेदार एकत्रित होते हैं. इस दिन हर किसी की छुट्टी रहती हैं और सब एक दुसरे के साथ मिलकर हंसी ख़ुशी दिवाली मनाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं दिवाली के दिन रिश्तों में मिठास लाने के लिए आप अपनों को कुछ ख़ास तोहफे भी दे सकते हैं.

इन तोहफों से आपके रिश्ते मजबूर बनेंगे और तोहफा लेने वाले व्यक्ति के चेहरे पर आई मुस्कान आपका दिन बना देगी. आज हम आपको कुछ ऐसे सामान की लिस्ट बता रहे हैं जिसे आप किसी अपने को तोहफे में दे सकते हैं.

1. कपड़े: दिवाली पर नए कपड़े पहनने का शौक हर किसी को होता हैं. ऐसे में आप अपने रिश्तेदारों को कपड़ो का तोहफा दे कर उनके चेहरे पर मुस्कान ला सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रखे कि दिवाली पर आप किसी को काले या भूरे रंग के कपड़े ना दे. हो सकते तो लाल, गुलाबी, नारंगी और पीले वस्त्रों का चुनाव करे.

2. घड़ी: दिवाली पर अपने रिश्तेदारों को घड़ी देना एक शुभ संकेत माना जाता हैं. ऐसा करने से आपके प्रिय रिश्तेदार का पूरा साल सुखमय और शांतिपूर्ण तरीके से बीतता हैं.

3. मिठाई: कहते हैं व्यक्ति के दिल का रास्ता उसके पेट से हो कर जाता हैं. दिवाली पर आप भी अपने रिश्तेदारों को कुछ मीठे और स्वादिष्ट पकवान गिफ्ट कर उनका दिल जीत सकते हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि दिवाली पर जो व्यक्ति दूसरों के चेहरे पर मुस्कान लाता हैं उसका खुद का जीवन भी सुखमय बीतता हैं.

4. गणेश जी की मूर्ति: दिवाली पर किसी को गणेश जी की मूर्ति देने से  सामने वाले व्यक्ति के जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं.

5. धातु की चीजे: दिवाली पर किसी को धातु से बनी चीज गिफ्ट करने से गिफ्ट देने वाले और लेने वाले दोनों ही व्यक्तियों के यहाँ सालभर बरकत बनी रहती हैं और कभी भी अन्न की कमी नहीं होती हैं.

6. श्रीफल: दिवाली पर अपने से बढ़ो को श्रीफल (नारियल) भेंट करने से लक्ष्मी का का आशीर्वाद मिलता हैं और धन आगमन भी होता हैं.

7. पैसो का लिफाफा: दिवाली पर अपने से छोटे लोगो को पैसो का लिफाफा देने से आपके घर कभी भी धन की कमी नहीं होती हैं.