घर, ऑफिस और दूकान के प्रवेश द्वार पर रखे ये 7 चीजें, इतना धन बरसेगा कि संभाल नहीं पाओगे

दोस्तों आपके घर, ऑफिस और दूकान की तरक्की में वहां का मुख्य प्रवेश द्वार एक अहम भूमिका निभाता हैं. आज हम आपको बताएंगे कि वास्तु के हिसाब से प्रवेश द्वार पर कौन कौन सी चीजे रखने से धन, सुख और सर्मद्धि की प्राप्ति होती हैं.

1. कांच का बर्तन: घर या ऑफिस के प्रवेश द्वार पर कांच का बर्तन रखना शुभ माना जाता हैं. इस बर्तन या कांच के फ्लावर पॉट में पानी भर के उसके अन्दर खुशबु देने वाले ताजे फूल रखे. ऐसा करने से घर के अन्दर सकारात्मक उर्जा प्रवेश करती हैं. इस सकारात्मक उर्जा को देख लक्ष्मी माँ भी आपके घर आकर ज्यादा देर रहना पसंद करती हैं.

2. माला: घर के प्रवेश द्वार पर माला लटकाना अत्यधिक शुभ माना जाता हैं. आप अपने दरवाजे पर आम, पीपल या अशोक के पत्तों की माला लटका सकते हैं. इस माला को दरवाजे पर लटकाने से घर के अन्दर नकारात्मक उर्जा प्रवेश नहीं कर पाती हैं. इस तरह आपका घर खुशहाली से जगमग रहता हैं. बस एक बात का ध्यान रखे कि जब ये पत्तों की माला सुख जाए तो इन्हें सही समय पर बदल दे.

3. लक्ष्मी माँ के पैर: घर या ऑफिस के प्रवेश द्वार पर लक्ष्मी जी के पैर अवश्य लगाना चाहिए. आप चाहे तो सिंदूर से रोज लक्ष्मी जी के पैर बना सकते हैं या फिर बाजार से लक्ष्मी माँ के रेडीमेट पैरों के स्टीकर भी चिपका सकते हैं. जिन घर या ऑफिस के प्रवेश द्वार पर लक्ष्मी जी के पैर बने होते हैं वहां कभी भी धन की कमी नहीं होती हैं और उनका बैंक बेलेंस भी लगातार बढ़ता जाता हैं.

4. शुभ लाभ: घर, दूकान या ऑफिस के प्रवेश द्वार पर शुभ लाभ का निशान जरूर बनाए. ऐसा करने से आपको कभी भी पैसो की हानि नहीं होगी और आपका ऑफिस या दूकान भी फायदे में जाएगा. साथ ही घर के बाहर इसे बनाने से रोग और शोक नहीं आते हैं.

5. स्वास्तिक: प्रवेश द्वार के सेंटर में स्वास्तिक का निशान बनाने से आपकी किस्मत दस गुनी ज्यादा प्रबल हो जाती हैं. साथ ही इससे धन आगमन के नए रास्तें भी खुलते हैं.

6. बड़ा दरवाजा: वास्तु के हिसाब से घर या ऑफिस के प्रवेश द्वार को बाकि के दरवाजों की तुलना में बड़ा होना चाहिए. साथ ही ये भी ध्यान रखे कि दरवाजा क्लॉक वाइज यानी घड़ी की सुई घुमने की दिशा में ही खुलता हो. ऐसा करने से घर में सम्रद्धि आती हैं. आपको मुख्य द्वार को जमीन से थोड़ा ऊपर रखना चाहिए.

7. देहलीज: अपने मुख्य द्वार पर एक देहलीज जरूर बनवाए. ऐसा करने से घर में कभी भी पैसो की कमी नहीं आती हैं. साथ ही शाम के समय इस देहलीज पर दो तेल के दीपक रखना भी शुभ होता हैं.