थायरॉइड के कारण अगर बढ़ रहा है वजन तो इस उपाय से दोनों हो जायेंगे दूर, मात्र 15 दिनों में ही दिखने लगेगा असर

हम सभी आए दिन अपने कामों में इतने व्‍यस्‍त होते चले जा रहे हैं जिसका अंदाजा हमें खुद भी नहीं है। आजकल की भागदौड़ भरी में हम खुद को इतना भूल जाते हें कि हमारे शरीर में कितनी सारी बिमारियां एंट्री कर जाती हैं जिसका हमें पता नहीं चल पाता है। आज हम आपको एक ऐसी ही बिमारी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम थायरॉयड है। हालांकि ये कोई गंभीर बिमारी नहीं है लेकिन फिर भी आपके शरीर को कई हद तक नुकसान पहुंचा सकती है। वहीं आप ये समझ लिजिए की ये एक ऐसी चीज है जो अपने आप में कोई बीमारी नहीं, बल्कि ग्लैंड की कार्यप्रणाली में हुई समस्‍या की वजह से होती है। यह अपने साथ साथ कई सारी बीमारियां भी ले आती है।

इसलिए व्‍यक्ति को इस मामले में सजग होना चाहिए। वहीं ये भी जानना बेहद जरूरी है कि ये बिमारी आजकल ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलती है, थायरॉयड की समस्या से आधी से ज्‍यादा महिलाएं ग्रसित हैं इसके होने की उम्र की कोई निश्चित सीमा नहीं हैं। वहीं इसके पीछे का कारण ये भी है कि सही जानकारी न होने के कारण इसके लक्षणों को पहचान नहीं पातीं। जिसकी वजह से इस समस्या का सही समय पर समाधान नहीं निकाल पाते।

बताते चले की थॉयराइड को साइलेंट किलर माना जाता है, क्योंकि इसके होने के लक्षण व्यक्ति को धीरे-धीरे पता चलते हैं और जब तक इस बिमारी के बारे में व्‍यक्ति को पता चलता है तब तक उसके इम्यून सिस्टम में गड़बड़ी हो चुकी होती है। इसलिए ज्यादातर चिकित्सक एंटी बॉडी टेस्ट नहीं करते हैं जिससे ऑटो-इम्युनिटी दिखाई देती है। थायराइड के कारण कुछ लोगों का वजन इतना बढ़ जाता है कि उनके लिए कोई भी काम करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में मोटापा कम न होने के कारण थायराइड के साथ-साथ आपको कई सारी समस्‍याओं से ग्रसित कर देता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इसके कारण बढ़ रहें मोटापे को आप कैसे कम कर सकते है।

एल्कोहल का सेवन : सबसे पहले आप जितना जल्‍दी हो सके एल्कोहल का सेवन बंद कर दें क्‍योंकि थायरॉयड से ग्रसित व्‍यक्ति के इसे करने से भी आपका मोटापा बढ़ जाता है। और साथ ही एनर्जी लेवल के कम होने के साथ साथ रात को नींद न आना, बेचैनी और घबराहट जैसी समस्याएं हो जाती है।

समय पर दवाई लेना : थायराइड की दवा अगर समय पर न ली जाए तो परेशानियां बढ़ सकती है इसलिए ध्‍यान रहे कि आप इनका सेवन समय से करें।

हैल्दी खाना : ध्‍यान रहे कि थायराइड में वजन कम करने के लिए आप हर रोज समय पर व हेल्दी खाना ही खाएं। अपने लंच में सब्जियां और फल ज्‍यादातर शामिल करें। इसके अलावा वसायुक्त डेयरी उत्पादों और प्रोटीन खाद्य पदार्थों का सेवन न करें।

नियमित व्यायाम : इसे दूर करने के लिए व्‍यायाम बेहद जरूरी है आप कम से कम हर रोज 30 मिनट व्‍यायाम करें।

वहीं आपको मोटापे को दूर करने के लिए एक घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं

इसके लिए आपको सबसे पहले आँवला चूर्ण और शहद लेना होगा जो कि आपको कहीं भी मिल जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि थाइरॉइड से ग्रसित रोगीयों को ये उपाय का असर 15 दिनों में आपको महसूस होने लगेगा।

बस आपको सुबह उठते ही खाली पेट एक चम्मच शहद (ऑर्गेनिक शहद) में 5-10 ग्राम आँवला चूर्ण को मिक्स कर ऊँगली से चाटे यही प्रक्रिया रात को खाना खाने के 2 घंटे बाद या सोते वक़्त दोहराये, परिणाम आपके सामने होगा बेहद आसान उपाय है लेकिन अचूक कारगर है जो मोटापे को भी कंट्रोल करता है।