fbpx

खाने के तुरंत बाद भूलकर भी ना करें ये काम वर्ना जिन्दगी भर पछताना पड़ सकता हैं, जरूर जानें के हैं वो काम

खाना हर किसी के शारीर के लिए एक बेसिक जरुरत है. अक्सर लोग सोचते हैं की खाना खा लिया और अब उनके शारीर को पोषण मिलेगा लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की ऐसा बिल्कुल नहीं है. खाना खाने से आपके शारीर को तबतक पोषण नहीं मिलता है जब तक की आपके शारीर में खाना पूरी तरह से पच नहीं जाता है. आज हम आपको खाने के बाद किये जाना इवला एकुच ऐसे कामों के बारे में बटने जा रहे हैं जिन्हें खाना खाने के तुरंत बाद बिल्कुल नहीं करना चहिये. आईये जानते हैं की कौन से हैं वो काम.

खाना खाने के तुरंत बाद भूलकर भी ना करें ये काम

सिगरेट ना पियें

वैसे जिन्हें सिगरेट की लत होती है वो खाना खाने के तुरंत बाद सीगरेट जरूर पीते हैं. लेकिन आपको बता दें की खाना खाने के तुरन्त बाद सिगरेट पीना आपके लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है. जी हाँ यदि अप खाना खाने के तुरंत बाद सिगरेट पीते हैं तो ये एक सिगरेट आपको दस सिगरेट के बराबर नुकसान पहुंचता है. एक्सपर्ट्स की माने तो जो खाना खाने के तुरंत बाद सिगरेट पीते हैं उनमे कैंसर होने की संभावना और भी बढ़ जाती है. इसलिए भूलकर भी खाना खाने के तुरंत बाद सिगरेट का सेवन बिल्कुल ना करें.

फल ना खाएं

अक्सर लोग दिन के समय खास करके खाना खाने के बाद फलों का सेवन करते हैं. आपको बता दें की खाना खाने के तुरंत बाद भूलकर भी फलों का सेवन नहीं करना चहिये. ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारण साबित हो सकता है क्यूंकि खाना खाने के तुरंत बाद जब फल खाया जाता है तो वो फल आपके अंत से जाकर चिपक जाता है और उसका पचना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अगर आप खाना खाने के बाद फलों का सेवन इसलिए करते हैं की इससे आपके शारीर को पोषण मिलेगा तो भूल जाईये क्यूंकि इससे आपके शारीर को उल्टा नुकसान होता है. फलों को खाने के लिए सबसे अच्छा वक़्त सुबह का होता है और यदि बाद खाना खाने के बाद फल खाने के शौक़ीन हैं तो फलों को खाना खाने के करीबन एक घंटे के बाद खाएं.

चाय ना पियें

खाना खाने के तुरंत बाद चाय का सेवन करना भी आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक सिद्ध हो सकता है. चाय में एसिड तत्व पाया जाता है जो की आपके खाने को पचने से रोकता है. इसलिए ऐसा कहा जाता है की खाना खाने के करीबन दो घंटों के बाद ही चाय का सेवन करना चहिये. अगर आप चाय पीने के बेहद शौक़ीन हैं तो भूलकर भी चाय का सेवन खाने के बाद ना करें थोडा इन्तजार करें पेट में खाने को पचने दें इसके बाद ही चाय का सेवन करें.

भूलकर भी ओवर ईटिंग ना करें

कभी कभी ऐसा होता है की लोग खाने में अपनी पसंदीदा चीजें देखकर तुरंत ही अपनी बेल्ट ढीली कर बैठ जाते हैं इस सोच के साथ की वो खूब सारा खाना खायेंगे. आपको बता दें की भूख से ज्यादा खाना खाना भी आपके सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. हमेशा कोशिश करें की भूख से कम ही खाना खाएं क्यूंकि इससे आपकी पाचन परिक्रिया भी सही रहती है आपको अपच की समस्या भी नहीं होती.