2018 इन अरबपतियों के लिए हैं खराब, रोड पर ले आएगी किस्मत

दुनियाभर के टॉप अरबपतियों की संपत्ति से आप वाकिफ ही होंगे मगर आपको बता दें कि इन अरबपतियों के लिए 2018 अच्छा नहीं है।ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के आंकड़ों से यह जानकारी निकलकर आई है, मिली जानकारी के मुताबिक 2018 में अबतक दुनिया के 500 सबसे अमीर व्यक्तियों में 59.2 प्रतिशत यानि 296 ऐसे हैं जिनकी संपत्ति में कमी आई है और 204 ऐसे हैं जिनकी संपत्ति में इजाफा दर्ज किया गया है।यानि कमाई करने वाले के मुकाबले में पैसा गंवाने वालों की संख्या ज्यादा है।

ताजा उदाहरण फेसबुक के ऑनर मार्क जुकरबर्ग हैं, जिनका डेटा लीक होने की खबर के बाद से बहुत घाटा हुआ है और उनकी संपत्ति में कमी भी आई है। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक इस लिस्ट में भारत के अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी भी शामिल हैं।
 

जकरबर्ग टॉप में शामिल

बहरहाल, इस लिस्ट के मुताबिक 2018 में अब तक सबसे ज्यादा घाटा उठाना पड़ा है मार्क जकरबर्ग को। 2018 में अबतक जकरबर्ग की संपत्ति में 8.8 अरब डॉलर यानि लगभग 57200 करोड़ की कमी आई है और उनकी कुल संपत्ति घटकर 64 अरब डॉलर रह गई है। वह दुनिया की अमीर शख्सों की लिस्ट में चौथे पायदान पर थे मगर अब फिसलकर 7 वें स्थान पर आ गए हैं। जकरबर्ग के अलावा ज्यादा घाटा उठाने वालों की लिस्ट में स्पेन के रिटेल कारोबारी अमेसियो ऑर्टेगा भी हैं जिनकी संपत्ति में 2018 में अबतक 5.29 अरब डॉलर की कमी आ चुकी है।

भारतीय अरबपति को भी घाटा

अबतक बीता साल 2018 भारत के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी के लिए भी खराब रहा है, ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक 2018 में अबतक मुकेश अंबानी की संपत्ति में 1.15 अरब डॉलर यानि लगभग 7475 करोड़ रुपए की गिरावट आ चुकी है। दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी हालांकि 39.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 19वें स्थान पर बने हुए हैं।

लिस्ट में ये लोग भी शामिल

भारत के अरबपतियों में सिर्फ मुकेश अंबानी को ही घाटा नहीं हुआ है बल्कि इनके अलावा और भी ऐसे अरबपति है जो घाटे का सामना कर रहे हैं बल्कि उनको मुकेश अंबानी से भी ज्यादा घाटा हुआ है। 2018 में अबतक सनफार्मा के दिलीप सिंघवी की संपत्ति में 1.68 अरब डॉलर और अडानी ग्रुप के गौतम अडानी की संपत्ति में 1.66 अरब डॉलर की गिरावट आई है। इनके आईटी कंपनी विप्रो के अजीम प्रेमजी की संपत्ति में 1.51 अरब डॉलर स्टील कंपनी अर्सेलर मित्तल के लक्ष्मी मित्तल की संपत्ति में 1.27 अरब डॉलर की कमी आई है।

किनकी संपत्ति में हुआ उछाल

जहां एक तरफ अरबपतियों की संपत्ति में गिरावट आई हैं वगीं कुछ ऐसे अरबपति भी हैं जिनकी संपत्ति में जोरदार उछाल आया है। दुनिया और अमेरिका के सबसे धनी व्यक्ति और ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस की संपत्ति में 2018 के दौरान 18.5 अरब डॉलर यानि लगभग 1.20 लाख करोड़ रुपए की बढ़ोतरी हुई है। उनके अलावा फ्रांस के कारोबारी बरनार्ड अरनॉल्ट की संपत्ति में 7.34 अरब डॉलर और मैक्सिको के कारोबारी कार्लोस स्लिम की संपत्ति में 5.94 अरब डॉलर की जोरदार बढ़ोतरी हुई है।

भारत में इनकी बढ़ी संपत्ति

भारतीय अरबपतियों में भी कई अरबपति ऐसे हैं जिनकी संपत्ति में 2018 के दौरान बढ़ोतरी हुई है, इंडेक्स के मुताबिक रिटेल चेन डी मार्ट के संस्थापक आर के दमानी की संपत्ति में 2018 में अबतक 1.61 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है, उनके अलावा सवित्री जिंदल, उदय कोटक और शिव नादर की संपत्ति में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

तो यानि इस रिपोर्ट के मुताबिक जिन अरबपतियों की संपत्तियां कम हुई हैं, अगर 2018 उनके साथ ऐसा ही खराब रहा तो हो सकता है अमीरों की लिस्ट में उनका पायदान खिसक कर और नीचे आ जाए।