भूलकर भी दही के साथ न खाएं ये चीजें नहीं तो रगों में खून की जगह दौड़ेगा जहर

स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार लेना बेहत जरुरी है। मगर संतुलित आहार के साथ सही समय और सही वस्तुओं के साथ सेवन करना ज्यादा जरुरी है। एक साथ दो गलत वस्तुओं के खाने से आपकी जान तक जा सकती है या आप बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

अच्छी सेहत के लिए दही खाना बेहद लाभदायक है मगर दही को खाने का सही समय और सही वस्तु साथ में हो तो ही दही अपना असर करेगी। जैसे दही को यदि आप दिन के समय में खाते हैं तो आपके लिए फायदेमंद है मगर वहीं आप दही को रात के समय में खाएंगे तो आपको नुकसान कर सकती है। ऐसे ही कभी कभी अनजाने में हम दो गलत वस्तुओं को एक साथ खा लेते हैं, मगर बाद में उससे हमारी ही जान को आफत आ जाती है।

ऐसे में जरुरी होता है कि हम खान पान चीजों को सही तालमेल बना कर खाएं, जिससे हमारा स्वास्थ्य भी बना रहें और जान को भी कोई नुकसान न हो। हम स्वाद के चक्कर में कई ऐसी चीजों को एक साथ खा लेते हैं जो नुकसानदायक होता है। तो आज के आर्टिकल के जरिए आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें भूलकर भी एक साथ नहीं खाना चाहिए नहीं तो आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है।

पूड़ी और दही

स्वाद के चक्कर में हम दही को पूड़ी या पराठों के साथ खा लेते हैं मगर इन दोनों का एक साथ तालमेल काफी खतरनाक हो सकता है। दरअसल, दही फैट को पचाने की प्रक्रिया में रुकावट डालता है। इससे शरीर को वो ऊर्जा नहीं मिल पाती है, जो फैट से मिलनी चाहिए। इसीलिए भूलकर भी दही के साथ पूड़ी या पराठें न खाएं।

खाने के बाद मीठा

अक्सर कुछ लोगों की आदत होती है, खाने के बाद मीठा खाने की। ताकि खाना आसानी से पच जाए। आपने सुना भी होगा कि खाने के बाद कुछ मीठा हो जाए। मगर यही खाने के बाद मीठा खाना बहुत नुकसानदायी हो सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो ग्लूकोज शरीर में सबसे पहले पचता है। इसके बाद प्रोटीन और वसा का नंबर आता है। ग्लूकोज को पचाते-पचाते पाचन क्रिया धीमी पड़ जाती है। इससे खाना लंबे समय तक पेट में बना रहता है।

मछली के साथ दही

मछली की तासीर गर्म होती है, जबकि दही की ठंडी। दोनों चीजें एक साथ खाने से व्यक्ति त्वचा संबंधी रोगों, एसिडिटी और एलर्जी का शिकार हो सकता है। इससे जान भी जा सकती है। इसीलिए ध्यान रखें कि दही और मछली को कभी भी एक साथ न खाएं। आप चाहें को कुछ समय के अंतराल के बाद खा सकते हैं।

खाने के साथ फल

अक्सर आप लोगों को खाने के साथ फल खाते देखते होंगे मगर खट्टों फलों का खाने के साथ खाना आपके लिए समस्या पैदा कर सकता है। क्योंकि इससे पाचन क्रिया धीमी हो जाती है, जिससे कब्ज, डायरिया और अपच की शिकायत हो सकती है।

दूध और नमकीन

दूध में विटामिन और मिनरल के अलावा प्रोटीन व लैक्टोज भी पाया जाता है। नमक प्रोटीन और लैक्टोज के साथ क्रिया कर सकता है, जिससे शरीर को दूध में मौजूद पोषक तत्व सोखने में परेशानी हो सकती है। इसीलिए दूध और नमकीन एक साथ खाने से बचें।

अगर आपको पोस्ट पसंद आया और लाभदायक लगा तो जरुर शेयर करें, ऐसे ही स्वास्थ्य संबंधी खबरें जानने के लिए नमन भारत के फेसबुक पेज को लाइक करें।